"अभी युद्धविराम करो, इजरायल को जंग के लिए पैसा देना बंद करो": अमेरिका में विरोध-प्रदर्शन

कई प्रदर्शनकारियों ने फ्री गाजा के मैसेज (US Protest Against Israel Gaza War) अपने हाथों पर लिखे थे. वहीं कई लोगों नें "अब और $$$ 4 इज़रायल नहीं" की मांग वाली  हुए तख्तियों को हाथों में पकड़ा हुआ था. जबकि कुछ लोग  "अभी युद्धविराम", "फिलिस्तीनी जानवर नहीं हैं" और "आप सभी को शर्म आनी चाहिए" जैसे नारे लगा रहे थे.

Advertisement
Read Time: 24 mins

नई दिल्ली:

इजरायल अब तक गाजा पर सिर्फ एयर स्ट्राइक (Israel Gaza War) कर रहा था लेकिन पिछले कुछ दिनों से जमीनी हमले भी तेज कर दिए हैं. वहीं अमेरिका  हमास के खिलाफ जंग में इजरायल को भरपूर समर्थन दे रहा है. अब इसके खिलाफ अमेरिका में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया है. प्रदर्शनकारी अपने हाथों को लाल रंग में रंगकर वॉशिंगटन से हमास के खिलाफ इजरायल की लड़ाई के लिए पैसा देना बंद करने की मांग की. इन प्रदर्शनकारियों ने इजरायल को दी जा रही अमेरिकी सैन्य सहायता पर मंगलवार को कांग्रेस की सुनवाई को बार-बार बाधित किया. 

अमेरिका के विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन सीनेट विनियोग समिति से इज़रायल, यूक्रेन समेत अन्य सुरक्षा लागतों का समर्थन करने के लिए अरबों डॉलर की सैन्य सहायता की अपील कर रहे थे. वहीं प्रदर्शनकारी इसका विरोध करने लगे. प्रदर्शनकारियों ने गाजा में हो रहे रक्तपात के प्रतीक के रूप में अपने हाथों को लाल रंग से रंगकर अमेरिका से इजरायल को दी जा रही मदद रोकने की मांग की. 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर एक साथ 5 हजार रॉकेट दागकर इस जंग का आगाज किया था, इस हमले में इजरायल में 1400 के करीब लोगों की मौत हो गई. तभी से इजरायल का जवाबी एक्शन लगातार जारी है. इजरायल लगातार फिलिस्तीनी इलाकों में बमबारी कर रहा है, इन हमलों में अब तक गाजा के 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-गाजा के अस्पतालों के गलियारों में सर्जरी करने को मजबूर डॉक्टर | बच्चों के लिए कब्रिस्तान बना गाजा- UN

Advertisement

इजरायल को मदद देने के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

कई प्रदर्शनकारियों ने फ्री गाजा के मैसेज अपने हाथों पर लिखे हुए थे. वहीं कई लोगों नें "अब और $$$ 4 इज़रायल नहीं" की मांग वाली  हुए तख्तियों को हाथों में पकड़ा हुआ था. जबकि कुछ लोग  "अभी युद्धविराम", "फिलिस्तीनी जानवर नहीं हैं" और "आप सभी को शर्म आनी चाहिए" जैसे नारे लगा रहे थे. वहीं एक प्रदर्शनकारी ने अपनी शर्ट पर "नरसंहार का समर्थन करना बंद करो" लिखा हुआ था. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के सामने विरोध-प्रदर्शन किया गया. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सुरक्षा खर्च के लिए कांग्रेस से 105 बिलियन डॉलर से ज्यादा की मांग की है, जिसमें उसके सहयोगी इज़रायल की मदद के लिए 14.3 बिलियन डॉलर भी शामिल है. अब प्रदर्शनकारी अमेरिका से इजरायल की मदद बंद करने की मांग कर रहे हैं. 

Advertisement

इजरायल-गाजा के बीच जंग जारी

वहीं दूसरी तरफ गाजा में इजरायल के हमले लगातार जारी हैं. इजरायली सेना ने कहा कि वह और हमास गाजा में भीषण लड़ाई लड़ रहे हैं. मंगलवार को टैंक और बख्तरबंद बुलडोजर संकटग्रस्त क्षेत्र के खंडहरों के जरिए आगे बढ़ रहे थे, जिसको संयुक्त राष्ट्र ने "अभूतपूर्व" मानवीय जरूरतों का सामना करना करार दिया है. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल के हमलों मे अब तक 8,500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें से कई बच्चे शामिल थे. वहीं इजरायली अधिकारियों ने उनके 1400 लोगों की हत्या किए जाने की बात कही है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-गाजा पट्टी को इजरायल के लिए बनाएंगे कब्रिस्तान, विदेशी बंधकों को जल्द करेंगे रिहा : हमास

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)