"हमास से जंग की चुकानी पड़ रही बहुत भारी कीमत लेकिन...'': ऐसा क्यों बोले इजरायली PM नेतन्याहू?

Israel Palestine Conflict Update: 27 अक्टूबर को गाजा में जमीनी हमला शुरू होने के बाद से इजरायल सेना ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में 153 सैनिकों को खो दिया है. शनिवार को 10 सैनिकों की मौत हो गई.

Advertisement
Read Time: 24 mins
इजरायल ने संघर्ष के दौरान हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों का कंट्रोल वापस ले लिया है.
तेल अवीव/गाजा:

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास  (Israel-Hamas War)7 अक्टूबर से जंग लड़ रहे हैं. गाजा पट्टी में चल रही जंग में अब तक 20 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. इजरायल के भी 1200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. इनमें सैनिक भी शामिल हैं. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)ने स्वीकार किया कि गाजा युद्ध बहुत भारी पड़ रहा है. 'द टाइम्स ऑफ इजरायल' के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा कि देश को गाजा युद्ध (Gaza Strip)की बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ रही है. क्योंकि हमास के साथ लड़ाई में मारे गए सैनिकों की संख्या बढ़ रही है. लेकिन हमारे पास लड़ते रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है."

Advertisement

इजरायली सेना ने शुक्रवार से फिलिस्तीनी क्षेत्र में 14 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है. पीएम नेतन्याहू ने कहा, "गाजा में लड़ाई के एक बहुत मुश्किल दिन के बाद यह एक बहुत मुश्किल सुबह है." 

जीत के लिए पूरी ताकत के साथ करेंगे काम 
बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "हम आखिर तक जीत के लिए पूरी ताकत के साथ काम करते रहेंगे. जब तक हम अपने सभी टारगेट पूरे नहीं कर लेते, जंग जारी रहेगा. हमास का खात्मा, सभी बंधकों की वापसी और यह सुनिश्चित करना कि गाजा फिर कभी इजरायल के लिए खतरा नहीं बनेगा...हमारा लक्ष्य है."

Advertisement
नेतन्याहू ने आगे कहा, "मैं एक बात साफ कर दूं... यह एक लंबा युद्ध होगा... जब तक कि हमास का पूरी तरह से सफाया नहीं हो जाता, हमें जंग लड़नी होगी. हम उत्तर और दक्षिण दोनों में सुरक्षा बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

इजरायल के 153 सैनिकों की मौत
27 अक्टूबर को गाजा में जमीनी हमला शुरू होने के बाद से इजरायल सेना ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में 153 सैनिकों को खो दिया है. शनिवार को 10 सैनिकों की मौत हो गई. गाजा में हमास के साथ जंग के अलावा इजरायल को लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह के आतंकियों का भी सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

जंग में अब तक 20 हजार से ज्यादा मौतें
7 अक्टूबर को शुरू हुई इस जंग में अब तक 20 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. इनमें 6 हजार से ज्यादा बच्चे हैं. वहीं, इजरायल के 1200 लोग मारे गए थे.

Advertisement

इजरायल ने हमले रोकने के लिए रखी थी शर्त
रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने 7 दिन के सीजफायर का प्रस्ताव दिया था. हमले रोकने के बदले में इजरायल ने 40 बंधकों को छोड़ने की शर्त रखी थी. हालांकि, हमास ने इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के लड़ाके 7 अक्टूबर को 240 लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे. सीजफायर समझौते के तहत 100 से ज्यादा लोगों को छोड़ा गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

VIDEO: इजरायल की K-9 यूनिट ने गाजा में ढूंढ निकाला हमास का सबसे बड़ा सुरंग का जाल

"मैंने युद्धविराम के लिए नहीं कहा:" हमास और इजरायल जंग के बीच बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात

हूती के हमलों से भारत सहित दुनिया की अर्थव्यवस्था को खतरा

Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज