Israel Hamas war: हमास चीफ याह्या सिनवार के खात्मे के बाद क्या गाजा युद्ध समाप्त हो जाएगा?

इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने हमास को संदेश में कहा कि अब उनके पास आत्मसमर्पण करने और सभी बंधकों को उन्हें सौंपने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
बेंजामिन नेतन्याहू और याह्या सिनवार
नई दिल्ली:

Israel Hamas War: 7 अक्तूबर 2023 का वो दिन जब हमास के लड़ाकुओं ने गाज़ा से लगी इजरायल की सीमा (Israel Palestine war) में घुसपैठ की और खूब तबाही मचाई. 1206 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और 255 लोगों को जिंदा पकड़कर बंधक बनाकर ले गए. हमास ने सोचा होगा कि इसके बाद इजरायल को घुटने पर लाकर अपनी शर्त मंजूर करवा ली जाएगी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इजरायल ने बिना शर्त बंधकों की रिहाई की बात कही और शुरू कर दी गाज़ा की तबाही. पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से गाज़ा में इजरायल ने हवा से लेकर जमीन तक अपने सैनिक उतार कर लगभग पूरे गाज़ा को खंडहर में तब्दील कर दिया. 

बरबाद हो चुका गाज़ा

संयुक्त राष्ट्र के आकलन के अनुसार, लगभग 3,45,000 गाजावासियों को इस सर्दी में भूख के "विनाशकारी" स्तर का सामना करना पड़ रहा है. संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने कहा कि गाजा की लगभग 100 प्रतिशत आबादी अब गरीबी में पहुंच चुकी है. संगठन ने चेतावनी देते हुए कि युद्ध का गाजा पर प्रभाव आने वाली पीढ़ियों तक को महसूस होगा.

हानिये के बाद सिनवार ढेर

इतना ही नहीं फिलीस्तीन के गाज़ा के बाहर ईरान से हमास का नेतृत्व कर रहे इस्माइल हानिये को भी तेहरान में ढेर कर दिया. इस्माइल हानिये के बाद दूसरे प्रमुख बने याह्या सिनवार को गाज़ा में जिंदा खोजने के बाद इजरायल की सेना ने मौत के घाट उतार दिया और स्पष्ट संदेश दिया कि इजरायल के लोगों पर हमला करने वालों को इजरायल कभी नहीं छोड़ता है. देर सबेर सभी को अंजाम तक पहुंचा देता है. सवाल उठ रहे हैं कि क्या याह्या सिनवार की मौत के बाद क्या युद्ध समाप्त हो जाएगा. 

Advertisement

सिनवार की मौत पर क्या बोले नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा पट्टी में हमास प्रमुख याह्या सिनवार की हत्या फिलिस्तीनी क्षेत्र में साल भर चले युद्ध के "अंत की शुरुआत" थी. इजरायली सेना ने कहा कि एक लंबी तलाश के बाद, सैनिकों ने बुधवार को दक्षिणी गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन में हमास आतंकवादी संगठन के नेता याह्या सिनवार को मार गिराया गया है.

Advertisement

यह युद्ध के अंत की शुरुआत है

बता दें कि हमास ने अभी तक उसकी मौत की पुष्टि नहीं की है. युद्ध की शुरुआत में हमास को कुचलने की कसम खाने वाले नेतन्याहू ने सिनवार की हत्या के बाद सेना के एक्शन की तारीफ की है. इसके बाद तेतन्याहू ने कहा कि हालांकि यह गाजा में युद्ध का अंत नहीं है, यह अंत की शुरुआत है. इससे पहले नेतन्याहू ने सिनवार की मृत्यु को "हमास के  शासन के पतन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर" कहा था.

Advertisement

सिनवार की मौत पर क्या बोला अमेरिका

सिनवार की मौत पर अमेरिका से भी संदेश आया. अमेरिका ने कहा कि यह इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के लिए एक अच्छा दिन है. अब गाजा में हमास के बिना सत्ता का अवसर है, और एक राजनीतिक समाधान का अवसर है जो फ़िलिस्तीन और इजरायलियों के लिए बेहतर भविष्य प्रदान करता है.

Advertisement

कमला हैरिस का बयान

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस घटना पर कहा है कि सिनवार की मौत से लग रहा है कि गाज़ा का युद्ध अब समाप्ति की ओर है. 

कहां और कितने हैं बंधक

बता दें कि जो 255 इजरायली लोगों को हमास ने बंधक बनाया था उसमें से 97 अभी भी उनके कब्जे में हैं. इजरायल का दावा है कि इनमें से भी 34 अब जिंदा नहीं हैं. 

इजरायली सैना के प्रमुख हरजी हलेवी ने याह्या सिनवार की मौत के बाद कहा कि  हम सिनवार के साथ हिसाब-किताब तय कर रहे हैं, जो एक साल पहले के उस बेहद कठिन दिन के लिए जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि इजरायली सेना तब तक लड़ती रहेगी जब तक कि हम 7 अक्टूबर के नरसंहार में शामिल सभी आतंकवादियों को पकड़ नहीं लेते और सभी बंधकों को घर लेकर नहीं आ जाते. इजरायली सेना ने कहा कि सिनवार मिस्र की सीमा के पास दक्षिणी गाजा के राफा में एक ड्रोन द्वारा ट्रैक किए जाने के बाद गोलीबारी में मारा गया था.

हमास को नेतन्याहू की चेतावनी और धमकी

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि यदि फिलिस्तीनी आतंकवादी जीवित रहना चाहते हैं तो उन्हें बंधकों को मुक्त कर देना चाहिए और सरेंडर कर देना चाहिए. यह अंतिम मौका है. 

गौर करने की बात यह है कि इजरायल की सेना के पास सिनवार की मौजूदगी को लेकर कोई इनपुट पहले से नहीं था. लेकिन हमले में तीन सैनिकों के मारे जाने की बात निकली जिनमें से एक याह्या सिनवार था.  इजरायल ने सिनवार के डीएनए मैचिंग के बाद यह बात कही.  सिनवार ने 20 साल इजरायल की जेल में बिताए थे. इसलिए इजरायल के पास सिनवार का डीएनए था. 

7 अक्टूबर के लिए दोषी था सिनवार

इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने हमास को संदेश में कहा कि अब उनके पास आत्मसमर्पण करने और सभी बंधकों को उन्हें सौंपने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. अभी 100 के करीब बंधक हमास के कब्जे में हैं, जिन्हें इजरायली सेना लगातार ढूंढ रही है. गैलेंट ने कहा कि इजरायल ने सिनवार के खात्मे के साथ इजरायलियों के लिए न्याय किया है. सिनवार एक हत्यारा और क्रूर आतंकवादी था. गैलेंट ने कहा, सिनवार ने 7 अक्टूबर को इजरायली नरसंहार की योजना बनाई और उसे अंजाम दिया. उसने कई निर्दोष इजरायलियों की हत्या की थी. सिनवार से पहले हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह, हमास सैन्य प्रमुख मुहम्मद डीफ और कई अन्य आतंकवादियों का सफाया हो चुका है. यह लिस्ट दर्शाती है कि इजरायल अपने दुश्मनों का पीछा करता है और उन्हें जहन्नुम पहुंचाकर ही दम लेता है.

कायर की मौत मरा सिनवार

गैलेंट ने कहा कि सिनवार एक कायर की मौत मरा. सिनवार की मौत भागते समय हुई. न कि एक कमांडर के रूप में. वह ऐसा शख्स था जिसे सिर्फ अपनी परवाह थी. यह हमारे सभी दुश्मनों के लिए एक स्पष्ट संदेश है - आईडीएफ किसी भी व्यक्ति तक पहुंचेगा जो इज़रायल के नागरिकों या हमारे सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेगा तो हम उसका खात्मा करके ही दम लेंगे.

बंधकों की रिहाई और हमास का संपूर्ण खात्मा

अब ऐसा जान पड़ रहा है कि हमास को जब तक कोई नया चीफ नहीं मिलता या इसकी घोषणा नहीं होती तब तक इजरायल का यह टारगेट है कि वह अपने बंधक हुए नागरिकों पर फोकस कर रहा है. इजरायल का इरादा है कि जल्द से जल्द अपने नागरिकों को खोजे और युद्ध को निर्णायक अंत तक ले जाए. इसके लिए वह हमास के बचे हुए लड़ाकों पर दबाव बना रहा है कि वे सरेंडर कर दें. ऐसा होने की स्थिति में गाज़ा में युद्ध अब समाप्त हो जाएगा. 

Featured Video Of The Day
घर पर झटपट कैसे बनाएं सूखे मटर मशरूम | Sookhe Matar Mushroom Recipe
Topics mentioned in this article