हमास का दावा- मारे जा चुके हैं काफी बंधक, इजरायल पर फोड़ा ठीकरा

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को 100 से ज्‍यादा हो गए हैं. हमास ने दावा किया है कि ज्‍यादातर बंधकों की मौत हो गई है और इसके लिए इजरायल जिम्‍मेदार है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
हमास ने इजरायल पर 7 अक्‍टूबर को एक बड़ा हमला किया था.
गाजा सिटी:

गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर इजरायल की सेना के हमले जारी हैं. इस बीच हमास की सशस्त्र शाखा के एक प्रवक्ता ने बताया कि गाजा पट्टी में कई बंधकों के मारे जाने की आशंका है... और इसके लिए इजरायली नेतृत्‍व दोषी है. अबू ओबैदा ने एक टेलीविज़न बयान में कहा, "दुश्मन के कई बंधकों का भाग्य हाल के हफ्तों में लगभग तय हो गया, अन्‍य लोग आक्रमण के कारण अज्ञात सुरंग में प्रवेश कर गए हैं. संभवतः, उनमें से कई हाल ही में मारे गए, बाकी हर घंटे बड़े खतरे में हैं और दुश्मन का नेतृत्व और सेना पूरी तरह से इसके लिए जिम्मेदार है."

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अबू ओबैदा ने कहा कि हमारे सहयोगियों ने हमास को सूचित किया था कि वे आने वाले दिनों में इजरायली सैनिकों के खिलाफ "अपने हमलों का विस्तार" करेंगे. उन्होंने कहा, "100 दिनों की लड़ाई के बाद... यह दुश्मन का नेतृत्व है, जो दर्द का घूंट पी रहा है और असफलता के बुरे दौर से गुजर रहा है." 

अबू ओबैदा ने इजरायली बलों पर गाजा पट्टी में मस्जिदों को नष्ट करके "धार्मिक युद्ध" शुरू करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "दुश्मन ने 100 दिनों के भीतर गाजा पट्टी की अधिकांश मस्जिदों को नष्ट कर दिया. उन्‍होंने लोगों को अपवित्र कर दिया, जला दिया और उन पर बुलडोजर चला दिया, जहां तक ​​उसके वाहन जमीन पर पहुंचे, वहां तक सबकुछ नष्‍ट कर दिया. 

Advertisement

हमास ने इजरायल पर 7 अक्‍टूबर को एक बड़ा हमला किया था. इस दौरान एयर स्‍ट्राइक के साथ-साथ हमास के लड़ाके इजरायल की सीमा में भी प्रवेश कर गए थे. हमास के लड़ाकों ने इजरायल में कत्‍लेआम किया और 150 से ज्‍यादा लोगों को बंधी बनाकर गाजा पट्टी में ले गए थे. इस दौरान 1 हजार से ज्‍यादा लोग इजरायल में मारे गए. इसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर हमला किया, जिसमें अभी तक 20 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है.   

Advertisement

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
CUET-UG 2024: आपत्ति सही होने पर 15-19 July के बीच शिकायत करने वाले छात्रों की दोबारा Exam
Topics mentioned in this article