इमारतें ध्वस्त, 6 मौतें, 91 घायल... इजराइल ने बेरूत में मचाई तबाही, उड़ेल दिया इतने टन बारूद, हसन नसरल्लाह कहां है?

Israel Attack Hezbollah: बेरूत पर हुए इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह चीफ के मारे जाने की खबर चर्चा का विषय बनी हुई है. हालांकि, नसरल्लाह की मौत की पुष्टि न तो अभी तक इजरायल और न ही लेबनान या हिजबुल्लाह ने की है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

लेबनान के दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल के हवाई हमलों (Israel Airstrike) का दौर अब भी जारी है. बेरूत में शुक्रवार रात किए गए इन हमलों के बाद आसमान में हर तरफ घने धुएं का गुबार देखा गया. इन हमलों के बाद घनी आबादी वाले रिहायशी इलाकों में डर और अराजकता फैल गई है. इस हफ्ते की शरुआत से ही इजरायल लेबनान (Israel Lebanon) को तेजी से निशाना बना रहा है.  इजरायल का ध्यान अब गाजा से हटकर लेबनान पर है. बेरूत में लगातार रॉकेट्स दागे जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-इजरायल के हमले में क्या मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह? IDF ने दिया ये बड़ा अपडेट

क्या मारा गया हिजबुल्लाह चीफ?

इजरायल के हमलों का लक्ष्य कथित तौर पर लेबनान में फैले हिजबुल्लाह का गढ़ है. अब तक हिजबुल्लाह के न जाने कितने कमांडर इन हमलों में ढेर हो चुके हैं. करीब 700 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. इजरायली टेलीविजन नेटवर्क का दावा है कि इन हमलों में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह भी मारा गया है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक,  हिजबुल्लाह के एक सूत्र ने दावा किया कि नसरल्लाह "ठीक" हैं, वह जान बचाने के लिए कहीं छिपा हुआ है.  

कौन है हसन नसरल्लाह?

  • नसरल्लाह हिजबुल्लाह का चीफ है. '
  • उसका लेबनान में, खासकर शिया समर्थकों के बीच खास दबदबा है.
  • उसे व्यापक रूप से युद्ध छेड़ने या शांति स्थापित करने में सक्षम एकमात्र शख्स के रूप में देखा जाता है.

"इजरायली हमले भूकंप जैसे"

इजरायली रक्षा बलों (IDF) दावा है कि बेरूत में उनके हमलों में हिजबुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मोहम्मद अली इस्माइल, उसके डिप्टी और ईरान समर्थित मिलिशिया के अन्य सीनियर अधिकारियी मारे जा चुके हैं. हमलों के दौरान दक्षिणी बेरूत में अपने घर से भागे एक स्थानीय निवासी अहमद अहमद ने न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से इन हमलों को "भूकंप जैसा" बताया.

इजरायल Vs हिजबुल्लाह

इजरायल ने दावा है उसने दक्षिणी बेरूत में इमारतों के भीतर  छिपाए गए हिजबुल्लाह के हथियार डिपो को निशाना बनाया है. हालांकि हिजबुल्लाह ने इजरायल के इस दावे का खंडन किया है. जब कि इजरायली हमलों में 6 इमारतों के ध्वस्त होने और 91 लोगों के घायल होने की खबरें सामने आईं है, जिनमें से 6 की मौत की पुष्टि हुई है. इजरायली हमलों से हिजबुल्लाह भी बौखलाया हुआ है और जवाबी कार्रवाई कर रहा है. जिसकी वजह से इजरायली सेना हिजबुल्लाह के गढ़ों में नागरिकों को तुरंत इलाका खाली करने की चेतावनी दे रही है.

बेंजामिन नेतन्याहू की चेतावनी

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को UN महासभा में वैश्विक नेताओं के सामने हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ अपना सैन्य अभियान जारी रखने की कसम खाई. उन्होंने कहा कि इज़रायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है, साथ ही उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि हिज़्बुल्लाह को कोई राहत नहीं दी जाएगी, और लेबनान में ज़मीनी हमले भी किए जाएंगे. 

Advertisement

'तुमने हमला किया तो हम भी करेंगे'

नेतन्याहू ने तेहरान को भी कड़ी चेतावनी देते हुए ईरान पर हिज़्बुल्लाह के समर्थन के ज़रिए हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, "अगर आप हम पर हमला करेंगे, तो हम आप पर हमला करेंगे," उन्होंने कहा कि अगर ज़रूरत पड़ी तो इज़रायल की पहुंच पूरे मध्य पूर्व तक हो सकती है. नेतन्याहू जिस समय बोल हे थे तो UN से कई राजनयिक विरोध में उठकर बाहर चले गए.

पहले गाजा, अब निशाने पर लेबनान

बता दें कि इजरायल ने गाजा में भी जमकर तबाही मचाई है. युद्ध के विनाशकारी प्रभाव सामने आए हैं. अब तक घेरे गए इलाके में 42,000 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. गाजा के इलाके मलबे में तब्दील हो चुके हैं और लाखों लोगों ने घर छोड़ दिया है. अब वैसी ही तबाही लेबनान में भी देखने को मिल रही है. इजरायल का कहना है कि वह सिर्फ हिजबुल्लाह के ठिकानों को ही निशाना बना रहा है.

Advertisement

बेरूत में नसरल्लाह को बनाया निशाना 

दक्षिणी बेरूत पर शुक्रवार शाम बड़े स्तर पर इजरायली हवाई हमले हुए. इन हमलों में कथित तौर पर दसों टन विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया. कहा जा रहा है कि इन हमलों के वक्त नसरल्लाह हिजबुल्लाह के जमीनी मुख्यालय में छिपा हुआ था. हमलों में उनकी मौत की जानकारी सामने आई थी, हालांकि हिजबुल्लाह की रिपोर्टों ने दावा किया कि नसरल्लाह हमलों में बच गया है, भले ही वहां भयंकर तबाही हुई है लेकिन उनका चीफ जिंदा है. नसरल्लाह की मौत की पुष्टि अब तक नहीं हुई है, हालांकि अटकलें जारी हैं.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir: Kulgam में सुरक्षा बलों ने आतंकियों को घेरा फिर से हुई मुठभेड़ | Breaking News