मध्य पूर्व में युद्ध के कगार पर इजरायल और ईरान, तनाव के बीच अमेरिकी सेना की तैनाती : 10 पॉइंट

इजरायल में भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और क्षेत्र में बढ़ते तनाव के चलते सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

ईरान ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि लेबनान का तेहरान समर्थित हिजबुल्लाह ग्रुप इजरायल के अंदर तक हमला करेगा. उसने कहा है कि वह अब मिलिट्री टारगेटों तक सीमित नहीं रहेगा, क्योंकि इजरायल ने हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया है. हिजबुल्लाह इजरायली सेना को निशाना बनाते हुए करीब रोज ही गोलीबारी कर रहा है.

  1. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कहा कि दक्षिण बेरूत के एक भीड़भाड़ वाले रिहायशी इलाके में इजरायल की ओर से किए गए हमले ने गणित बदल दिया है. आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए (IRNA) के हवाले से मिशन ने कहा है कि, "हमें उम्मीद है कि हिजबुल्लाह अपने जवाब में और अधिक टारगेट चुनेगा और अंदर तक हमला करेगा. दूसरी बात यह कि वह अपने जवाब को मिलिट्री टारगेटों तक सीमित नहीं रखेगा."
  2. इजरायल की ओर से मंगलवार को किए गए हमले में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस हमले में पांच नागरिक, जिनमें तीन महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं, भी मारे गए.
  3. इजरायल ने कहा है कि शुकर रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार था, जिससे गोलान हाइट्स में 12 युवाओं की मौत हो गई थी. गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल पर हिजबुल्लाह के हमलों का निर्देशन भी उसी ने किया था.
  4. ईरान के मिशन ने कहा कि, हिजबुल्लाह और (इजरायली) शासन ने कुछ सीमाओं का पालन किया था, जिसमें सीमावर्ती क्षेत्रों और सैन्य ठिकानों तक हमले सीमित करना शामिल था. उसने कहा है कि बेरूत में किए गए हमले में उस सीमा का उल्लंघन किया गया.
  5. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने बताया कि शुकर की हत्या के कुछ ही घंटों बाद हमास के राजनीतिक लीडर इस्माइल हनीयेह की तेहरान में उनके आवास पर सुबह-सुबह "हमला" करके हत्या कर दी गई. इस बारे में इजरायल ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.
  6. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका मध्य पूर्व में अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ाएगा तथा ईरान या उसके सहयोगियों की ओर से "क्षेत्रीय तनाव बढ़ाने की संभावना को कम करने" के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों को तैनात करेगा.
  7. Advertisement
  8. क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बाद इजरायल में भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा गया है. इजरायल में भारतीय नागरिकों के लिए यह सलाह बेरूत में भारतीय दूतावास की ओर से दी गई है. नागरिकों को यह सलाह अगले आदेश तक लेबनान की यात्रा नहीं करने की सख्त सलाह दिए जाने के एक दिन बाद आई है. साथ ही उन्हें लेबनान छोड़ने के लिए भी कहा गया है.
  9. यमन के ईरान समर्थित हुथी विद्रोहियों के नेता ने भी इस्माइल की हत्या पर "सैन्य प्रतिक्रिया" देने की कसम खाई. अब्दुल मलिक अल-हुथी ने एक टेलीविजन स्पीच में कहा, "इन बेशर्मी वाले खतरनाक अपराधों पर सैन्य प्रतिक्रिया दी जानी चाहिए. यह अपराध इजरायली दुश्मन की बढ़त है."
  10. Advertisement
  11. यमनी विद्रोही नवंबर से लाल सागर में जहाजों पर ड्रोन और मिसाइलें दाग रहे हैं. वे कह रहे हैं कि वे गाजा युद्ध को लेकर फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखा रहे हैं.
  12. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, पिछले वर्ष अक्टूबर से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रही लड़ाई में लेबनान की ओर के कम से कम 542 लोग मारे गए हैं. इनमें से अधिकांश लड़ाके हैं, लेकिन इनमें 114 नागरिक भी शामिल हैं. (इनपुट एएफपी से)
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article