इज़रायल बदले की कार्रवाई के लिए तैयार रहे, हमले के बाद ईरान : रिपोर्ट

न्यूज एजेंसी तस्नीम ने दावा किया कि "तेहरान के आसपास सुने गए तेज़ धमाके इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ उनकी वायु रक्षा प्रणाली की सक्रियता की वजह से हुए."

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इजरायल के हमले के बाद इजरायल की प्रतिक्रिया. (AFP)

हिज़बुल्लाह पर हमले का बदला लेने के लिए ईरान ने इज़रायल पर बैलिस्टिक मिसाइलें दाग दी थी. इस घटना के चार हफ्ते बाद गुस्साए इजरायल ने प्रतिक्रिया के लिए शुक्रवार रात का समय चुना. क्षेत्र में तनाव पहले ही कम नहीं हुआ था और अब नया तनाव शुरू हो गया है. अब ईरान का कहना है कि वह 'आक्रामक कार्रवाई' का जवाब देने के लिए तैयार है.

ये भी पढे़ं-इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों पर किया बड़ा हमला, IDF ने कहा - आगे भी जारी रहेंगे हमले 

ईरान हमले का जवाब देने को तैयार

ईरान की न्यू एजेंसी तस्नीम ने सूत्रों का हवाले से कहा कि ईरान इजरायल की किसी भी आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है. इसमें कोई शक नहीं है कि इजरायल को किसी भी कार्रवाई के लिए आनुपातिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा.
वहीं इज़रायली सेना ने ईरान को चेतावनी दी है कि अगर उसने तनाव का नया दौर शुरू करने की कोशिश तो उसको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. इसके साथ ही ईरान ने इजरायल के हमले में ज्यादा नुकसान से इनकार किया है. 

Advertisement

ईरान पर इजरायल का पलटवार

ईरानी राज्य टीवी ने शनिवार सुबह तेहरान के आसपास तेज धमाकों की की सूचना दी, हालांकि उसने इसका कारण नहीं बताया. न्यूज एजेंसी तस्नीम ने कहा कि धमाकों के समय तेहरान के आसमान में किसी भी रॉकेट या एयरक्राफ्ट की सूचना नहीं थी. उन्होंने दावा किया कि तेहरान के आसपास किए गए धमाके एयर डिफेंस सिस्टम के एक्टिवेट होने की वजह से सुने गए.  सरकारी टीवी ने बताया, "तेहरान के आसपास सुने गए तेज़ धमाके इजरायल की कार्रवाई के खिलाफ उनकी वायु रक्षा प्रणाली की सक्रियता की वजह से हुए. इजरायल ने तेहरान के अलावा  तीन और जगहों पर हमले किए. 

Advertisement

इन जगहों पर हमलों का कोई असर नहीं

तेहरान के अलावा, पास के शहर कारज के लोगों ने विस्फोटों की आवाज सुने जाने की सूचना दी. ईरानी अधिकारियों के मुताबिक, इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, मेहराबाद हवाई अड्डे और तेहरान के दक्षिण में एक प्रमुख तेल रिफाइनरी जैसी अहम जगहों पर आवाजाही सामान्य थी. इन जगहों पर हमलों का कोई प्रभाव नहीं हुआ. ईरान की फ़ार्स न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, तेहरान के पास कई सैन्य ठिकानों को कथित तौर पर इज़रायली सुरक्षा बलों ने निशाना बनाया.

Advertisement

देश की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे-इजरायल

इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि अपने देश की रक्षा के लिए वह कुछ भी करेंगे. आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने भी इजरायली नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है.  इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों ने हमले के बाद सुरक्षा हालात का आकलन किया. इ बीच ईरान ने अगली सूचना तक सभी उड़ानें रद्ध कर दी हैं. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lawrence Bishnoi इंटरव्यू केस में बड़ी कार्रवाई, Punjab Police के 7 अधिकारी और कर्मचारी सस्पेंड
Topics mentioned in this article