कैसे मारा गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया? ईरान का बड़ा खुलासा

इस्माइल हानियेह को तेहरान में लगभग 7 किलोग्राम के हथियार के साथ एक छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल द्वारा मार दिया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के नेता इस्माइल हानियेह को तेहरान में लगभग 7 किलोग्राम के हथियार के साथ एक छोटी दूरी के प्रोजेक्टाइल द्वारा मार दिया गया था.

हत्या ने गाजा में इजरायल के युद्ध और लेबनान में बिगड़ते संघर्ष से हिले हुए क्षेत्र में तेहरान और उसके कट्टर दुश्मन इजरायल के बीच सीधे संघर्ष की आशंका पैदा कर दी है. हमास नेता की हत्या का बदला "गंभीर रूप से और उचित समय, स्थान और तरीके से लिया जाएगा", गार्ड्स के बयान में कहा गया है, उनकी मौत के लिए इज़राइल के "आतंकवादी ज़ायोनी शासन" को दोषी ठहराया गया है.

ईरान और हमास ने इज़राइल पर उस हमले को अंजाम देने का आरोप लगाया है जिसमें ईरान के नए राष्ट्रपति के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के कुछ घंटों बाद हनियेह की मौत हो गई. इज़रायली अधिकारियों ने जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है. 

विशिष्ट गार्ड बल के बयान में "आपराधिक अमेरिकी सरकार" पर हमले का समर्थन करने का भी आरोप लगाया गया, जिसके बारे में ईरानी मीडिया ने कहा कि यह तेहरान के उत्तरी उपनगर में था. हनियेह को शुक्रवार को कतर में दफनाया गया, जहां वह रहते थे.


 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?