डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्जीनिया और उत्तरी कैरोलिना में जीता प्राथमिक चुनाव, क्या राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार बनने की राह होगी आसान ?

2020 में डेमोक्रेट जो बाइडेन से हारने के बाद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सनसनीखेज वापसी के लिए तैयारी कर रहे हैं और नामांकन के रास्ते में सुपर ट्यूज़डे को हुई वोटिंग के बाद राज्यों में उनके क्लीन स्वीप का दावा करने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
रियलक्लियर पॉलिटिक्स के मतदान औसत के मुताबिक ट्रंप, बाइडन से दो अंक आगे हैं.
वॉशिंगटन:

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में 15 "सुपर मंगलवार" राज्यों से नतीजे आने शुरू होने के साथ ही अमेरिकी नेटवर्क ने भविष्यवाणी कर दी कि डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्जीनिया और उत्तरी कैरोलिना में प्राथमिक चुनाव जीते हैं. 2020 में डेमोक्रेट जो बाइडेन से हारने के बाद पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सनसनीखेज वापसी के लिए तैयारी कर रहे हैं और नामांकन के रास्ते में मंगलवार को राज्यों में उनके क्लीन स्वीप का दावा करने की उम्मीद है.

देशभर के सभी राज्यों में वोटों की गिनती के दौरान ट्रंप ने अपनी ट्रुथ सोशल साइट पर वर्जीनिया और उत्तर कैरोलिना के लोगों का शुक्रियाअदा किया है.

संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने ट्रंप को सबसे लंबी चुनौती तो दी लेकिन उनके नामांकन के रास्ते में एक महत्वपूर्ण बाधा प्रदान करने में वह विफल रही हैं. इसके बाद भी उन्होंने दौड़ से बाहर होने से इनकार कर दिया है. 

रियलक्लियर पॉलिटिक्स के मतदान औसत से पता चलता है कि 77 वर्षीय ट्रम्प प्राथमिक में 65 अंक आगे हैं, और नवंबर चुनाव में आमने-सामने के मुकाबले में राष्ट्रपति जो बाइडेन से दो अंक आगे हैं.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद की दावेदार निक्की हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की थी. 2024 के चुनावी अभियानों में यह निक्की हेली की पहली बड़ी जीत थी और इस दौरान उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मात दी थी.  

यह भी पढ़ें : EXPLAINER: क्‍या है सुपर ट्यूज़डे, अमेरिका के चुनावी कैलेंडर में क्‍यों है सबसे खास दिन

यह भी पढ़ें : "सुपर ट्यूजडे", अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में बाइडेन और ट्रंप के लिए बड़ा दिन: 10 पॉइंट्स

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: उजड़े 121 परिवार और भद्दा मजाक कर रहा बाबा का सेवादार | NDTV EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article