व्‍यापार पर भारत को जब-तब कोसा, ट्रंप पर आखिर करें कितना भरोसा?

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि वह पीएम मोदी से अगले सप्‍ताह मुलाकात करने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक 'शानदार इंसान' बताया और उनकी जमकर तारीफ की. हालांकि, इस दौरान ट्रंप ने भारत पर व्यापार संबंधों का 'बहुत बड़ा दुरुपयोग करने' का भी आरोप लगाया, जिससे मोदी सरकार की टेंशन बढ़ सकती है. ट्रंप ने इस कार्यक्रम के दौरान बताया कि वह जल्‍द ही पीएम मोदी से मुलाकात करने वाले हैं. 

ट्रंप और पीएम मोदी की मुलाकात होगी या नहीं, विदेश मंत्रालय ने इस बात की कोई तस्दीक नहीं की है. बता दें कि UNGA के तहत होने वाले समिट ऑफ़ फ्यूचर में पीएम संबोधित करेंगे. इस समिट में पीएम मोदी प्रमुख CEOs से भी मिलेंगे.

डोनाल्‍ड ट्रंप इन दिनों चुनावी मिशन पर हैं. इस बीच मिशिगन में एक इलेक्‍शन कैंपेन में ट्रंप ने भारत पर व्यापार संबंधों का 'बहुत बड़ा दुरुपयोग करने' वाला बताया. ट्रंप से भारत और अमेरिका के व्‍यापार संबंधों के बारे में सवाल किया गया था. इसके साथ ही ट्रंप ने भारत को ट्रेड के मामले में शार्प भी बताया. इस दौरान ट्रंप ने अमेरिका और चीन के बीच चल रहे 'टैरिफ वार' पर भी अपने विचार रखे. 

हालांकि यह पहली बार नहीं है, डोनाल्‍ड ट्रंप भारत को व्‍यापार के मुद्दे पर पहले भी निशाना बनाते रहे हैं, लेकिन ये भी समझना होगा कि वह फिलहाल चुने हुए राष्ट्रपति नहीं, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी फैनटैस्टिक मैन हैं. वैसे, ट्रेड को लेकर ट्रंप ने भारत को लेकर यह भी कहा कि शार्प लोग हैं, शार्प निगोशिएशन करते हैं. ट्रंप भारत को ट्रेड में प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखते हैं.

बता दें कि पीएम मोदी इसी सप्ताह अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं. 21 सितंबर से 23 सितंबर तक पीएम मोदी क्वाड के लिए अमेरिका में होंगे. पीएम मोदी डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ क्ववाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. 

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल (2017-2021) के दौरान पीएम मोदी के साथ एक मजबूत संबंध साझा किया था. यह ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' और भारत में 'नमस्ते ट्रंप' जैसे कार्यक्रमों से स्पष्ट होता है. दोनों देशों ने रक्षा और रणनीतिक सहयोग में इजाफा किया था. कई व्यापारिक विवादों के बावजूद उनकी साझेदारी मजबूत होती रही.

Advertisement

गौरतलब है कि अमेरिका में 5 नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं. इस चुनाव में रिपब्लिकन ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से है. दोनों के बीच कांटे की टक्‍कर बताई जा रही है. 
डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को बताया 'फैंटास्टिक मैन', अगले हफ्ते मुलाकात होने की बात कही