क्या न्यूक्लियर हथियारों की टेस्टिंग की तैयारी में है चीन? सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

झिंजियांग में चीन की लोप नूर न्यूक्लियर टेस्ट फेसिलिटी के संभावित रिएक्टिवेशन को देखा जा सकता है. चीन ने लोप नूर में ही 16 अक्टूबर 1964 को अपना पहला न्यूक्लियर टेस्ट किया था.

Advertisement
Read Time: 27 mins
सैटेलाइट तस्वीरों में चीन के न्यूक्लियर साइट में री-एक्टिवेशन देखा जा सकता है.
नई दिल्ली/बीजिंग:

चीन खुद को दुनिया की सबसे बड़ी महाशक्ति बनाना चाहता है. इसके लिए वह 2030 तक 1000 परमाणु हथियार (Nuclear Weapons) बनाने में लगा है. इस बीच कुछ सैटेलाइट तस्वीरों ने भी हलचल बढ़ा दी है. इन तस्वीरों से साफ संकेत मिलता है कि चीन उत्तर-पश्चिम के ऑटोनॉमस इलाके झिंजियांग में जल्द ही न्यूक्लियर हथियारों की टेस्टिंग या सब-क्रिटिकल न्यूक्लियर एक्सप्लोजन (Subcritical Nuclear Explosions) करने की स्थिति में हो सकता है.

अमेरिकी अखबार 'न्यूयॉर्क टाइम्स' की एक डिटेल रिपोर्ट में चीन के इस न्यूक्लियर साइट की सैटेलाइट तस्वीरें पहली बार प्रकाशित हुई हैं. तस्वीरों में झिंजियांग में चीन की लोप नूर न्यूक्लियर टेस्ट फेसिलिटी के संभावित रिएक्टिवेशन को देखा जा सकता है. NDTV के पास  इन सैटेलाइट तस्वीरों को एक्सेस है. 

Advertisement

चीन की ये कोशिश नई पीढ़ी की बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों पर फिट किए गए उसके कुछ लेटेस्ट न्यूक्लियर हथियारों को मजबूती देने में उसकी दिलचस्पी की ओर इशारा करता है.

'न्यूयॉर्क टाइम्स' का एनालिसिस इंटरनेशनल जियोस्पासियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट (International Geospatial Intelligence Expert) डॉ. रेनी बेबियार्ज़ के मुहैया कराए गए सबूतों पर आधारित है. पेंटागन के पूर्व एनालिस्ट डॉ. बार्बियार्ज़ ने लोप नूर न्यूक्लियर फेसिलिटी की सैटेलाइट तस्वीरों की स्टडी करने में कई साल बिताए हैं. चीन ने लोप नूर में ही 16 अक्टूबर 1964 को अपना पहला न्यूक्लियर टेस्ट किया था.

'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ''लोप नूर की एक्टिविटी अमेरिका-चीन के रिश्तों में सबसे संवेदनशील पलों में से एक है.'' रिपोर्ट में आगे लिखा गया, "राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह तेजी से बढ़ते विवादास्पद रिश्ते को 'स्थिर' करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने पिछले महीने एक समिट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ समझौते की मांग की थी."

हालांकि, चीन ने 'न्यूयॉर्क टाइम्स' की इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है. चीन की तरफ से कहा गया कि यह रिपोर्ट चीन के न्यूक्लियर खतरे को हवा दे रहा है, जिसका कोई आधार नहीं है.

वैसे पिछले कुछ साल में लोप नूर न्यूक्लियर फेसिलिटी की तस्वीरों से पता चलता है कि यहां अपग्रेडेशन का काम हो रहा है. अपनी रिपोर्ट में 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने कहा, "2017 तक कुछ इमारतों से घिरी पुरानी साइट धीरे-धीरे हाइटेक, अल्ट्रा मॉर्डन कॉम्प्लेक्स में बदल गई, जिसके चारों ओर सिक्योरिटी फेंसिंग है."

बता दें कि सैटेलाइट तस्वीरें इलाके में एक नए एयरबेस के कंस्ट्रक्शन, कई शाफ्टों के कंस्ट्रक्शन और शायद स्मोकिंग गन (जो लगभग 90 फीट ऊंची है) को दिखाती है.

Advertisement
पेंटागन के पूर्व एनालिस्ट डॉ. बार्बियार्ज़ ने हाल ही में इन सैटेलाइट तस्वीरों को एक्सेस किया है. उन्होंने अपने एनालिसिस में कहा, "तस्वीरों में न सिर्फ डेरिक बल्कि ड्रिल पाइप का ढेर दिख रहा है. साथ ही ड्रिल बिट को और भी गहराई तक ले जाने के लिए चिकनाई वाले लिक्विड का एक गड्ढा भी देखा जा सकता है." डॉ. बबियार्ज़ का अनुमान है कि बोरहोल को कम से कम एक तिहाई मील नीचे तक खोदा जाना था, जो अमेरिका के नेवाडा टेस्टिंग सेंटर पर बने शाफ्ट के समान है.

सैटेलाइट तस्वीरों में एक मिनी-टाउनशिप भी देखा जा सकता है. शायद ये लोप नूर न्यूक्लियर साइट के लिए एक सपोर्ट फेसिलिटी के तौर पर है. टाउनशिप के अंदर वाले हिस्से को मालन के नाम से जाना जाता है. ये एक रिंग है, जो लोप नूर साइट के समान ही दिखती है. ऐसा माना जाता है कि यह शाफ्ट ड्रिलर्स के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर है.

चीन की रॉकेट फोर्स उसके मिलिट्री आर्सेनल (शस्त्रागार) का एक खास हिस्सा ही हवा, समुद्र और जमीन से लॉन्च की गई न्यूक्लियर हथियारों को कंट्रोल करती है. यह इंटिग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सिस्टम के तहत ऑपरेट होता है. 

Advertisement

मॉन्टेरी में मिडिलबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज की एक रिपोर्ट में कहा गया कि चीन की मिसाइल ताकतों का मौजूदा विस्तार चीन की पहले से नियंत्रित सेकेंड स्ट्राइक न्यूक्लियर पोस्चर में एक बड़े बदलाव की ओर इशारा करता है. इस पता चलता है कि चीन न्यूक्लियर वॉर की दिशा में क्या कर रहा है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एक दशक से भी ज्यादा समय पहले चीन के पास करीब 50 इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें थीं. पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स अब 2030 तक 1000 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चर तैनात करने की राह पर है. इसमें कम से कम 507 न्यूक्लियर-कैपेबल लॉन्चर शामिल हैं.

Advertisement
भारत ने राजस्थान के पोखरण में 1998 में न्यूक्लियर टेस्ट किया था. इसक बाद भारत ने न्यूक्लियर टेस्टिंग पर एकतरफा रोक की घोषणा की थी. ऐसे में लोप नूर रेंज को फिर से एक्टिव करने की चीन की किसी भी कोशिश का क्षेत्रीय सुरक्षा पर गहरा प्रभाव पड़ना तय है.

न्यूक्लियर हथियार रखने के लिए जाने जाने वाले सभी देशों में सिर्फ पाकिस्तान ने ही कम टेस्टिंग की है. आर्मी कंट्रोल एसोसिएशन का कहना है कि अमेरिका ने 1945 और 2017 के बीच 1030 टेस्टिंग किए. USSR/रूस ने 715, फ्रांस ने 210 न्यूक्लियर टेस्टिंग की. वहीं, चीन और यूके ने 45-45 टेस्टिंग की है.

भारत के 1998 के पोखरण एक्सप्लोजन के जवाब में पाकिस्तान ने दो न्यूक्लियर डिवाइसेस की टेस्टिंग की. न्यूक्लियर हथियार क्लब में नए सदस्य उत्तर कोरिया ने 6 टेस्टिंग की है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

"हम सिर्फ न्यूक्लियर हथियार का ही इस्तेमाल करेंगे, अगर...." पुतिन के प्रवक्ता ने दिया चौंकाने वाला जवाब

पाकिस्तान के पास करीब 170 परमाणु हथियार, 2 साल में 200 तक बढ़ने का अनुमान; US का दावा

"हमारी सैकड़ों मिसाइलें...": पुतिन ने रूस पर परमाणु खतरे को लेकर दी चेतावनी

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका