China ने 'Taiwan के गुस्से में' अमेरिकी नेता Nancy Pelosi पर लिया ये बड़ा फैसला, परिवार भी लपेटे में

"नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) चीन (China) के आंतरिक मामलों में गंभीर तौर से हस्तक्षेप कर रही थीं और चीन की संप्रभुता और सीमाई समग्रता को कम कर रहीं थीं, इस कारण चीन पेलोसी और उनके निकट परिवार पर प्रतिबंध लगाएगा." - चीनी विदेश मंत्रालय

Advertisement
Read Time: 19 mins
ताइवान (Taiwan) को लेकर भड़के चीन (China) ने नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) पर लगाए प्रतिबंध (File Photo)

चीन (China) के विदेश मंत्रालय ने अमेरिका (US) की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) पर शुक्रवार को प्रतिबंध (Sanctions) लगाने की घोषणा की. चीन की यह घोषणा इस हफ्ते हुई उनकी ताइवान यात्रा (Taiwan Visit) के बाद आई है. नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन को इतना भड़का दिया है कि उसे ताइवान के नज़दीक ताकत प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ा. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पेलोसी चीन के आंतरिक मामलों में गंभीर तौर से हस्तक्षेप कर रही थीं और चीन की संप्रभुता और सीमाई समग्रता को कम कर रहीं थीं, इस कारण चीन  पेलोसी और उनके निकट परिवार पर प्रतिबंध लगाएगा.

चीन ने पिछले कुछ सालों में कई अमेरिकी अधिकारियों पर अपने कथित हित के खिलाफ काम करने, शिनजियांग और  हॉन्ग-कॉन्ग के मानवाधिकारों पर बोलने के लिए प्रतिबंध लगाए हैं कई बार यह भी नहीं बताया जाता कि क्या प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं.  

मार्च में इस साल चीन ने कहा कि "वो अमेरिकी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा रहा है जो कथित तौर से चीन में मानवाधिकारों के मुद्दे पर झूठ बोल रहे थे." चीन ने लेकिन इस सूचि को सार्वजनिक नहीं किया.  

Advertisement

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के व्यापार सलाहकार पीटर नवारो पर भी चीन प्रतिबंध लगा चुका है.  इन लोगों पर चीन में प्रवेश करने और चीनी संस्थानों के साथ व्यापार करने से प्रतिबंधित किया गया था.

Advertisement

चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और उसका कहना है कि ताइवान को एक दिन चीन में पूरी तरह से मिलना होगा चाहें ऐसा बलपूर्वक ही क्यों ना करना पड़े.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident