जापान के ओसाका में एक इमारत में लगी भीषण आग, 19 की मौत

जापान के प्रसारक एनएचके ने बताया कि 19 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया है और तीन अन्य को बचा लिया गया. जापान के अधिकारियों ने हालांकि इन खबरों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
तोक्यो:

पश्चिमी जापान के ओसाका शहर में एक इमारत में आग लगने से 20 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस अभी इसे आगजनी का मामला मानकर जांच कर रही है. ओसाका शहर के दमकल विभाग के अधिकारी अकीरा किशिमोतो ने बताया कि बाजार में आठ मंजिला इमारत की चौथी मंजिल पर आग लग गई. घटना में 27 लोगों को दिल को दौरा पड़ गया और एक महिलाा झुलस गई. महिला होश में थी और उसे छठी मंजिल पर एक खिड़की से एक ‘हवाई' (एरियल) सीढ़ी से नीचे लाया गया और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

जापान के प्रसारक एनएचके ने बताया कि 19 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया है और तीन अन्य को बचा लिया गया. जापान के अधिकारियों ने हालांकि इन खबरों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया. जापान में किसी की मौत की आधिकारिक घोषणा अस्तपाल में मौत की पुष्टि होने और अन्य प्रक्रियांए पूरी होने तक नहीं की जाती. पीड़ितों को जिन अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, उनमें से एक के चिकित्सक ने बताया कि ऐसा लगता है कि कई लोगों की मौत सांस लेते समय ‘कार्बन मोनोऑक्साइड' शरीर में जाने से हुई, क्योंकि शरीर पर झुलसने या चोट के ज्यादा निशान नहीं है.

प्रमुख मंत्रिमंडल सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने कहा, ‘‘कई लोग मारे गए हैं या उनके दिल और फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया है.'' उन्होंने भी मृतक संख्या की पुष्टि नहीं की. ओसाका के गवर्नर हिरोफुमि योशिमुरा ने भी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है. ओसाका पुलिस ने अभी इसे आगजनी का मामला मानकर जांच शुरू कर दी है. एनएचके की खबर के अनुसार, अन्य मंजिलों पर मौजूद लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि दमकल विभाग की 70 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया और आग पर काबू पाने में छह घंटे से अधिक समय लग गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?