UP: चोरों ने बैंक तक बनाई 8 फीट लंबी सुरंग, स्ट्रांग रूम काटकर ले गए 1 करोड़ का सोना

चोरी किये गए 1.8 किलोग्राम से अधिक सोने का मूल्य करीब एक करोड़ रुपये है. बैंक लूट की जांच कर रहे पुलिस और फारेंसिक अधिकारियों ने पाया कि चोरों ने बैंक के पास खाली पड़े एक भूखंड से करीब 4 फीट चौड़ी और 8 फीट लंबी एक सुरंग खोदी और इस घटना को अंजाम दिया.

Advertisement
Read Time: 11 mins
कानपुर:

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बैंक में चोरों ने 8 फीट की सुरंग बनाकर 1 करोड़ के सोने की चोरी की है. चोरों ने बैंक के पिछले हिस्से से सुरंग बनाई, जो सीधे जाकर स्ट्रांग रूम पर खुली. इसके बाद ड्रिल मशीन से फर्श तोड़कर अंदर घुसे. स्ट्रांग रूम के लॉकर को गैस कटर से काटकर 1.812 किलो गोल्ड उठा ले गए. चोरों ने इतनी सफाई से काम किया कि बैंक का अलार्म भी नहीं बजा. गुरुवार सुबह जब बैंक स्टाफ पहुंचा तो वारदात का पता चला. 

घटना भानुति की है. पुलिस ने इसकी जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक की भानुति शाखा से चोरी हुए सोने का अनुमान देने में बैंक अधिकारियों को घंटों लग गए और उनका दावा है कि चोरी किये गए 1.8 किलोग्राम से अधिक सोने का मूल्य करीब एक करोड़ रुपये है. बैंक लूट की जांच कर रहे पुलिस और फारेंसिक अधिकारियों ने पाया कि चोरों ने बैंक के पास खाली पड़े एक भूखंड से करीब 4 फीट चौड़ी और 8 फीट लंबी एक सुरंग खोदी और इस घटना को अंजाम दिया.

पुलिस ने बताया, 'यह बैंक के ही किसी व्यक्ति का काम हो सकता है, जिसने इस घटना में पेशेवर अपराधियों की मदद की. हमें स्ट्रांग रूम से फिंगर प्रिंट समेत कुछ सुराग मिले हैं, जिनसे इस घटना का खुलासा करने में मदद मिल सकती है.' उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि चोरों ने इस इलाके की पहले से रेकी जरूर की थी और वे इस बैंक के निर्माण, वास्तुशिल्प आदि से और साथ ही स्ट्रांग रूम और गोल्ड चेस्ट की जगह से परिचित थे.

पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने कहा कि इस घटना का पता शुक्रवार की सुबह उस समय चला जब बैंक के अधिकारी वहां पहुंचे और पाया कि गोल्ड चेस्ट और स्ट्रांग रूम का दरवाजा खुला था. बैंक अधिकारियों ने उस सुरंग को भी देखा जहां से चोर स्ट्रांग रूम में दाखिल हुए थे.

जोगदंड ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी, फारेंसिक विशेषज्ञ और श्वान दस्ते के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और जांच शुरू की. इस बीच, बैंक के प्रबंधक नीरज राय ने पुलिस को बताया कि 1.8 किलोग्राम से अधिक वजन का सोना 29 लोगों का था जिन्होंने इसे गिरवी रखकर ऋण लिया था.

ये भी पढ़ें:-


'बैंड बाजा बारात' गैंग का भंडाफोड़: लाखों रुपए में सालभर के लिए बच्चे लेते थे ठेके पर, फिर शादियों में करवाते थे चोरी

Advertisement

हैदराबाद : चोरी के शक में नाबालिग लड़के की बेरहमी से पिटाई, प्राइवेट पार्ट पर छिड़का मिर्च पाउडर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh
Topics mentioned in this article