UP में एक और एनकाउंटर, RPF जवानों की हत्या का आरोपी जाहिद मुठभेड़ में ढेर

यूपी के गाजीपुर में मुठभेड़ में एक लाख का इनामी बदमाश मोहम्मद जाहिद पुलिस की गोली से ढेर हो गया. जाहिद पर आरपीएफ के दो जवानों की हत्या का आरोप था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लखनऊ:

पिछले महीने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के दो जवानों की हत्या में कथित रूप से शामिल एक संदिग्ध शराब तस्कर की मंगलवार को गाजीपुर जिले में उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
उन्होंने बताया कि संदिग्ध पर एक लाख रुपये का इनाम था और सोमवार देर रात को वह उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की नोएडा इकाई और गाजीपुर पुलिस टीम के साथ मुठभेड़ में गंभीर रूप से घायल हो गया था. उसे उपचार के लिए गाजीपुर में जिला अस्पताल लाया गया, जहां मंगलवार सुबह उसे मृत घोषित कर दिया गया.

उन्होंने बताया कि आरोपी की पहचान पटना (बिहार) निवासी मोहम्मद जाहिद उर्फ सोनू (25) के रूप में हुई है और उस पर एक लाख रुपये का नकद इनाम था. अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था और एसटीएफ अमिताभ यश ने सोमवार देर रात बताया कि 19/20 अगस्त की रात को दो आरपीएफ कांस्टेबल जावेद खान और प्रमोद, ट्रेन संख्या 15631 बाड़मेर गुवाहाटी एक्सप्रेस में अवैध शराब की तस्करी को रोकने की कोशिश कर रहे थे, इस दौरान शराब तस्करों ने दोनों कांस्टेबलों की बेरहमी से पिटाई की और उन्हें चलती ट्रेन से फेंक दिया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों कांस्टेबलों की मृत्यु हो गई.

एडीजी कानून व्यवस्था और एसटीएफ ने बताया कि मोहम्मद जाहिद इस मामले में वांछित था और उस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था. गाजीपुर के पुलिस अधीक्षक इराज राजा ने बताया, ‘‘मुठभेड़ में पटना निवासी जाहिद उर्फ सोनू घायल हो गया, जबकि दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. राजा ने बताया कि जाहिद आरपीएफ जवानों पर हमले की घटना का मुख्य साजिशकर्ता था. हमें सूचना मिली थी कि वह एक बार फिर दिलदारनगर के पास उसी रास्ते से शराब की तस्करी करने की कोशिश कर रहा है.''

Advertisement

एसपी ने बताया, ‘‘गाजीपुर पुलिस और एसटीएफ की नोएडा इकाई की एक टीम ने जाहिद को घेर लिया, जिसके बाद मुठभेड़ हुई, जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया. दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.''

Advertisement

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जाहिद को पहले सीएचसी ले जाया गया और वहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. मुठभेड़ के बाद उसकी मौत हो गई. आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है.''

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि 19-20 अगस्त की घटना में शामिल छह अन्य लोगों को दो अलग-अलग मुठभेड़ों के बाद पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया है.

Advertisement
Topics mentioned in this article