Noida Traffic Rules: अब हो जाएं सावधान, 3 बार से ज्यादा चालान हुआ तो कैंसिल होगा ड्राइविंग लाइसेंस

New Traffic Rules: उत्तर प्रदेश यातायात निदेशालय के आदेशानुसार चलाए गए अभियान के दौरान गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पूरे नवंबर में 2,51,398 वाहनों का ई-चालान किया और 59 करोड़ 29 लाख 11 हजार रुपए का जुर्माना वसूला.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Noida Vehicle Challan New Rule: नोएडा में सितंबर 2023 तक, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा 14 लाख से अधिक चालान जारी किए गए हैं.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

Traffic Rule Violations: अगर आप गाड़ी चलाने के दौरान ट्रैफिक रूल (Traffic Rules) फॉलो नहीं करते हैं या उसे अनदेखा करते हैं तो सावधान हो जाइए. इन नियमों को आपको हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है. दरअसल, नोएडा में नया ट्रैफिक नियम लागू (New Traffic Rule) किया है. इन नियमों का पालन नहीं करने पर न सिर्फ आपकी ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) कैंसिल होगी बल्कि आपके व्हीकल का रजिस्ट्रेशन (Vehicle Registration) भी कैंसिल कर दिया जाएगा. जिससे आपको भारी नुकसान उठाना  पड़ सकता है. 

Advertisement

दरअसल, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि नए नियमों के तहत जिन गाड़ियों के ड्राइवर का तीन बार से ज्यादा चालान काटा जाएगा, उनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा.

पुलिस उपायुक्त यातायात अनिल कुमार यादव ने बताया कि तीन बार से ज्यादा जिन वाहन चालकों के चालान (Vehicle challan) काटे जाएंगे उनके लाइसेंस को निलंबित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि ‘सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी' द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में और उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार लगातार तीन से अधिक चालान कटने पर संबंधित व्यक्ति का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement
यदि ड्राइवर ‘रेड लाइट जंपिंग', ‘ओवर स्पीड', ‘ओवरलोडिंग', मालवाहक वाहनों में यात्रियों को ले जाना, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना या नशे में गाड़ी चलाना जैसे अपराध दोहराते हैं, तो उनके गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन (Vehicle Registration) सस्पेंड या कैंसिल कर दिया जाएगा.

नोएडा- ग्रेटर नोएडा में नवंबर में 2,51,398 वाहनों का ई-चालान
उत्तर प्रदेश यातायात निदेशालय के आदेशानुसार चलाए गए अभियान के दौरान गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पूरे नवंबर में 2,51,398 वाहनों का ई-चालान किया और 59 करोड़ 29 लाख 11 हजार रुपए का जुर्माना वसूला. पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर जिले में इस साल कुल 16,97 ,643 वाहनों के ई-चालान काटे जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि जनपद में 15 ऐसे स्थान चिह्नित किये गये हैं, जहां दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं। इनमें से चार स्थानों पर सुधार किये जा चुके हैं और 11 पर काम चल रहा है.

Advertisement

इस साल अब तक लगभग 1,000 सड़क दुर्घटनाएँ दर्ज
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस साल अब तक लगभग 1,000 सड़क दुर्घटनाएँ दर्ज की गई हैं, जिनमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लगभग 400 लोगों की जान चली गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं. आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर 2023 तक, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा 14 लाख से अधिक चालान जारी किए गए हैं, जो 2022 की तुलना में दोगुने से भी अधिक है. इन चालानों में से 69,906 ओवर स्पीड गाड़ी चलाने के लिए, 66,867 रेड लाइट जंप करने के लिए और 10,516 चालान गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने के लिए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
200 साल पुराना दौसा का ये मंदिर भक्तों से जानिए यहां की मान्यताएं