Jio True 5G: रिलायंस जियो ने 5G नेटवर्क का विस्तार करने के लिए देश भर में एक लाख टावर लगाए

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मंगलवार 21 मार्च को भारत के 41 नए शहरों में अपनी हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस जियो ट्रू 5जी (Jio True 5G) को रोलआउट किया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
J
नयी दिल्ली:

Jio True 5G: देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस देने के लिए सबसे तेज और व्यापक 5जी नेटवर्क (5G Network) खड़ा करने के मकसद से देश भर में करीब एक लाख टेलीकॉम टावर लगाए हैं. इस मामले में जियो ने एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है. देश में 5जी  टेलीकॉम टावर लगाने के मामले में भारती एयरटेल दूसरेै नंबर पर है.टेलीकॉम डिपार्टमेंट के हालिया आंकड़ों के अनुसार, टेलीकॉम टावर लगाने के मामले में जियो दूसरे स्थान पर मौजूद कंपनी एयरटेल से लगभग पांच गुना आगे है.

टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नेशनल ईएमएफ पोर्टल पर जारी दैनिक स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, जियो ने 700 मेगा हर्ट्ज और 3,500 मेगा हर्ट्ज वाले 99,897 बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) स्थापित किए हैं. वहीं दूसरे स्थान पर मौजूद कंपनी भारती एयरटेल ने कुल 22,219 बीटीएस स्थापित किए हैं. गुरुवार को मौजूद स्थिति के अनुसार, प्रत्येक बेस स्टेशन के लिए जियो (Jio) के पास तीन सेल युनिट हैं जबकि एयरटेल (Airtel)  के पास दो सेल युनिट हैं. आपको बता दें कि ज्यादा टावर और सेल युनिट होने से इंटरनेट की रफ्तार अधिक रहती है.

 28 फरवरी को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जियो के इंटरनेट की टॉप स्पीड 506 मेगाबाइट प्रति सेकेंड यानी एमबीपीएस (MBPS) आंकी गई जबकि एयरटेल 268 MBPS की हाई  स्पीड के साथ दूसरे स्थान पर रहा.

इससे पहले रिलायंस जियो ने मंगलवार 21 मार्च को भारत के 41 नए शहरों में अपनी हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस जियो ट्रू 5जी (Jio True 5G) को रोलआउट किया. इन नए शहरों के जुड़ने के बाद अब  देश के 406 शहरों तक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पहुंच गया है. Jio  5G नेटवर्क को देश के 400 से ज्यादा शहरों में लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है. कंपनी का दावा है कि इस मामले में बाकी टेलीकॉम कंपनियां अभी काफी पीछे हैं.


 

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article