ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले पाएं कंफर्म सीट, बहुत कम लोग जानते हैं टिकट बुकिंग का ये तरीका

Current Ticket Booking Online: करंट टिकट की बुकिंग, आम तौर पर ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले शुरू हो जाती है. करंट टिकट, ट्रेन में बर्थ खाली रहने पर ही मिलता है. यह टिकट, इमरजेंसी के समय बहुत उपयोगी होता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I
नई दिल्ली:

Confirm Train Ticket Rules: भारतीय रेलवे 9Indian Railways) यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए कई तरह की सुविधाएं देता है. देश में हर दिन करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं. ऐसे में यात्रियों के बीच ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) और कंफर्म सीट मिलना सबसे बड़ी समस्या है. त्योहारों के समय में तो ट्रेन में कंफर्म टिकट  (Confirm Train Ticket) मिलना बड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए लोग कई महीने पहले ही अपना रिजर्वेशन करवा लेते हैं. लेकिन कहीं इमरजेंसी में जाना हो तो फिर तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking) का ही सहारा नजर आता है. हालांकि, इसके लिए भी जिस दिन कहीं जाना होता है उससे 1 दिन पहले आपको बुकिंग (Tatkal Booking Time) करवाना पड़ता है.  

तत्काल टिकट (Tatkal Booking) मिलना इतना भी आसान नहीं होता है, क्योंकि जैसे ही तत्काल विंडों ओपन होता है और आम पैसेंजर्स तत्काल बुकिंग की कोशिश करते हैं, उसके अगले ही मिनट में बुकिंग एजेंट्स सारी तत्काल टिकट को बुक कर लेते हैं. इतना ही नहीं तत्काल (Tatkal Ticket Price) या प्रीमियम तत्काल (Premium Tatkal Tickets Price) में पैसेंजर्स को नॉमर्ल टिकट से ज्यादा चार्ज भी देना होता है. ऐसे में अगर कहीं इमरजेंसी में जाना हो तो आम लोगों को कोई रास्ता नहीं सूझता है. 

ट्रेन खुलने से कुछ समय पहले भी मिला पाएगा कंफर्म टिकट

लेकिन क्या आपको पता है कि आप ट्रेन खुलने से कुछ समय पहले भी कंफर्म टिकट लेकर सफर कर सकते हैं... जी हां आप करंट टिकट (Current Ticket Booking) के जरिये आखिरी समय में ट्रेन में खाली सीट पर बैठकर आसानी से ट्रैवल कर सकते हैं. ये रेलवे का एक ऐसा नियम है जिसमें बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है. आज हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे इमरजेंसी की स्थिति में ट्रेन से यात्रा करने के लिए आप रेलवे की करंट टिकट (IRCTC Current Booking) सर्विस का आनंद ले सकते हैं...तो चलिए आपको रेलवे की करंट टिकट (Current Ticket Booking Online) सर्विस के बारे में डिटेल में बताते हैं...

Advertisement

करंट ट्रेन टिकट क्या है और कैसे बुक किया जा सकता है?

रेलवे ने ट्रेन के अंदर कोई भी सीट खाली न रह जाए इसके लिए करंट टिकट बुकिंग (Current Reservation) सर्विस शुरू की है. ट्रेन के चलने से पहले करंट टिकट जारी किए जाते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि ट्रेन में कुछ सीट खाली रह जाती हैं. ये सीट खाली न रहे और जो लोग यात्रा करना चाहते हैं उन्हें कंफर्म टिकट मिले इसेक लिए इन सीट्स को बुक करने की सुविधा दी गई है.

Advertisement

करंट टिकट बुकिंग टाइमिंग और किराया

करंट टिकट की बुकिंग, ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है. आप ट्रेन के चलने से 3-4 घंटे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर या रेलवे टिकट रिजर्वेशन बुकिंग (IRCTC Current Reservation) काउंटर यानी टिकट विंडो से आसानी से करंट टिकट की उपलब्धता (Current Train Ticket Availability) को देख सकते हैं.

Advertisement

करंट टिकट की बुकिंग, आम तौर पर ट्रेन के रवाना होने से चार घंटे पहले शुरू हो जाती है. करंट टिकट, ट्रेन में बर्थ खाली रहने पर ही मिलता है. यह टिकट, इमरजेंसी के समय बहुत उपयोगी होता है. करंट टिकट की खास बात ये है कि आप इसे  ट्रेन खुलने के 5-10 मिनट पहले तक बुक करा सकते हैं.करंट टिकट बुकिंग (Current Ticket Booking Time) के जरिये कंफर्म टिकट मिल पाना तत्काल टिकट से आसान होता है. करंट टिकट की एक अच्छी बात ये भी है ये नार्मल टिकट के मुकाबले 10-20 रुपये सस्ते में आपको मिल जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  Indian Railways: ट्रेन में स्लीपर के टिकट पर करें AC में सफर, टिकट बुकिंग के समय लगाएं ये जुगाड़

ट्रेन छूट जाने पर भी बर्बाद नहीं होता टिकट, क्या दूसरी ट्रेन में कर सकते हैं सफर? जानें रेलवे का नियम

बिहार-यूपी वालों के लिए आई खुशखबरी, दीपावली-छठ पूजा के लिए चलेंगी 12,500 स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और टाइमिंग

Indian Railways: ट्रेन में सीनियर सिटीजन को मिलती हैं ये 3 खास सुविधाएं, बहुत कम लोगों को पता है ये बात

ट्रेन के जनरल कोच में बिना टिकट चढ़ने पर कितना जुर्माना लगता है? टीटीई ज्यादा पैसे मांगे तो कैसे और कहां करें शिकायत?

ट्रेन के First AC का किराया क्यों होता है इतना महंगा? इसमें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं? नहीं पता तो जान लें

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 42 हजार मौतें, लाखों लोग बेघर...Israel ने Gaza में कितनी तबाही मचाई? देखें