ट्रेन में सफर से पहले फोन में सेव कर लें ये हेल्पलाइन नंबर, बस एक कॉल पर मिलेगी हर सुविधा

Indian Railways Helpline Number: भारतीय रेलवे ने तमाम हेल्पलाइन नंबर को खत्म कर 139 को रेलवे का एकमात्र और इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन नंबर बना दिया है. जिससे लोगों को अब अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं. इस नंबर पर कॉल करने के बाद, आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सही ऑप्शन चुनना होगा.

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Indian Railways Toll Free Number:ट्रेन में सफर के दौरान भी अगर आपको मेडिकल असिस्टेंस चाहिए तब भी 139 पर कॉल कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और रेलवे से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी, शिकायत या मदद चाहिए, तो आपको बस एक नंबर याद रखना है. ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेटस जानना हो या फिर ट्रेन से सफर के दौरान कोई शिकायत करनी हो बस आपको रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 (Indian Railways Helpline Number) पर कॉल करना होगा. यहां आपको सिर्फ एक कॉल पर आपकी हर तरह से मदद की जाएगी, जिससे आपका सफर आरामदायक रहेगा.

सबसे अच्छी बात ये है कि यह नंबर 24 घंटे उपलब्ध रहता है. इसलिए ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपको मेडिकल असिस्टेंस चाहिए तब भी 139 पर कॉल कर सकते हैं. 

अब अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं

भारतीय रेलवे ने तमाम हेल्पलाइन नंबर को खत्म कर 139 को रेलवे का एकमात्र और इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन नंबर (Indian Railways customer care Number) बना दिया है. जिससे लोगों को अब अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं. इस नंबर पर कॉल करने के बाद, आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सही ऑप्शन चुनना होगा. आज हम आपको बताएंगे कि किस जानकारी के लिए कौन सा नंबर दबाना होगा.चलिए जानते हैं..

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1 नंबर: भारतीय रेल के मुताबिक, सिक्योरिटी और मेडिकल सहायता (Security and Medical Assistance) के लिए यात्रियों को ‘1' नंबर दबाना होता है, जिसके बाद कॉल सेंटर के कर्मचारी से उसे कनेक्‍ट कर दिया जाता है.
2 नंबर: अपनी ट्रेन से जुड़ी किसी भी तरह की पूछताछ (inquiry) के लिए आपको ‘2' नंबर दबाना होता है. इसके तहत आप PNR स्टेटस, ट्रेन के आगमन/प्रस्थान की जानकारी, वेकअप अलार्म की सुविधा, व्‍हील चेयर की बुकिंग, खाने की बुकिंग और अन्य के बारे में जानकारी ले सकते है.
3 नंबर: अगर कैटरिंग से जुड़ी आपकी कोई शिकायत है तो इसके लिए आपको  ‘3' नंबर को दबाना होगा.
4 नंबर: सामान्‍य शिकायतों के लिए  आपको ‘4' नंबर को दबाना होगा.
5 नंबर: सतर्कता संबंधी शिकायतों (Vigilance Complaints) के लिए आपको ‘5' नंबर को दबाना होगा.
6 नंबर: हादसे के दौरान पूछताछ के लिए आपको ‘6' नंबर दबाना होगा.
9 नंबर: अपनी शिकायतों की ताजा स्थिति (Current Status) को जानने के लिए आपको ‘9' नंबर दबाना होगा.
इसके अलावा कॉल सेंटर के कर्मचारी से बात करने के लिए आपको * (स्टार) दबाना होगा.

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जब भी आप अपनी भाषा में कोई इंस्ट्रक्शन सुनते हैं वो आपको समझने में ज्यादा आसान होता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 को 12 भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है, यह IVRS (Interactive Voice Response System) पर बेस्ड है.  इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए आपको किसी स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं है यहां तक की लैंडलाइन नंबर से भी 139 नंबर आप डायल कर सकते हैं. 

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