5 प्वाइंट न्यूज : भारत की सबसे लंबी सुरंग "Escape Tunnel" बनकर तैयार, समझिए क्या है खासियत

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक (USBRL) के 111 किमी निर्माणाधीन बनिहाल-कटरा खंड पर एक सुरंग (Escape Tunnel)का निर्माण पूरा कर लिया है. 12.89 किलोमीटर लंबी सुरंग भारत की सबसे लंबी "एस्केप टनल" है.

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बनिहाल-कटरा मार्ग पर यह चौथी सुरंग है. इस साल जनवरी में 12.75 किलोमीटर लंबी टी-49 सुरंग बनकर तैयार हुई थी.
नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक (USBRL) के 111 किमी निर्माणाधीन बनिहाल-कटरा खंड पर एक सुरंग (Escape Tunnel)का निर्माण पूरा कर लिया है. 12.89 किलोमीटर लंबी सुरंग भारत की सबसे लंबी "एस्केप टनल" है.

  1. 15 दिसंबर 2022 को यूएसबीआरएल परियोजना के कटरा-बनिहाल खंड पर सुंबर और खारी स्टेशनों के बीच एस्केप टनल टी-49 को जोड़कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है. एस्केप टनल की लंबाई 12.895 किमी है. यह भारत की सबसे लंबी एस्केप टनल है और एस्केप टनल को जोड़ने के दौरान टनल की लाइन और लेवल को सटीक रूप से हासिल किया जाता है. 
  2. बनिहाल-कटरा मार्ग पर यह चौथी सुरंग है. इस साल जनवरी में 12.75 किलोमीटर लंबी टी-49 सुरंग बनकर तैयार हुई थी. इसका निर्माण न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (NATM) द्वारा किया गया है, जो ड्रिल और ब्लास्ट प्रक्रियाओं की एक आधुनिक तकनीक है.
  3. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, घोड़े की नाल के आकार की एस्केप टनल दक्षिण की ओर सुंबर स्टेशन यार्ड और टनल टी-50 को जोड़ती है. सुंबर में दक्षिण छोर की ऊंचाई लगभग 1400.5 मीटर और उत्तरी छोर की ऊंचाई 1558.84 मीटर है.
  4. टनल टी-49 एक ट्विन ट्यूब टनल है, जिसमें मेन टनल (12.75 किलोमीटर) और एस्केप टनल (12.895 किलोमीटर) शामिल हैं, जो हर क्रॉस पैसेज पर 33 क्रॉस-पासेज से जुड़ी हैं. मुख्य सुरंग खनन पहले ही पूरा हो चुका था और अंतिम चरण का काम तीव्र गति से चल रहा है.
  5. सुरंग का निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया गया है, जिसमें आपात स्थिति में बचाव और बहाली कार्यों को सुगम बनाने के लिए एस्केप टनल का प्रावधान किया गया है


 

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