पंजाब सीएम भगवंत मान ने एक जुलाई को बताया ऐतिहासिक, गिनाई अपनी सरकार की ये उपलब्धियां

पंजाब सीएम भगवंत मान ने कहा कि बिजली बोर्ड की 20200 करोड रुपए की सब्सिडी को चुकता किया और 2015 से बंद कोल माइन शुरू किया गया. पहली बार पंजाब में 43 दिनों का कोयला स्टॉक में मौजूद है. जहां देश में सरकारी अदारे प्राइवेट लोगों को बेचे जा रहे हैं. वहीं पंजाब सरकार एक घाटे में चल रहे प्राइवेट थर्मल प्लांट को खरीदने जा रही है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
पंजाब सीएम भगवंत मान (फाइल फोटो)

पंजाब सीएम भगवंत मान ने एक जुलाई के दिन को पंजाब के लोगों के लिए ऐतिहासिक करार दिया. इस दौरान पंजाब सीएम ने कहा कि एक साल पहले 1 जुलाई 2022 को पंजाब में बिजली क्रांति की शुरुआत हुई और लोगों को 300 यूनिट बिजली हर महीने मिलना शुरू हुई. अब तक 90% परिवारों को ज़ीरो बिजली बिल मिला है. पहली बार धान की बुआई के लिए किसानों को बिजली 8 घंटे से ज्यादा मुहिया करवाई गई, कोई कट नहीं लगा. यहां तक कि किसान ख़ुद वीडियो बना कर शेयर कर रहे हैं.

इसी के साथ भगवंत मान ने कहा कि बिजली बोर्ड की 20200 करोड रुपए की सब्सिडी को चुकता किया और 2015 से बंद कोल माइन शुरू किया गया. पहली बार पंजाब में 43 दिनों का कोयला स्टॉक में मौजूद है. जहां देश में सरकारी अदारे प्राइवेट लोगों को बेचे जा रहे हैं. वहीं पंजाब सरकार एक घाटे में चल रहे प्राइवेट थर्मल प्लांट को खरीदने जा रही है.  इंडस्ट्री के लिए मुहैया करवाए जाने वाली बिजली में कोई कट नहीं लगा. पंजाब ग्रीन एनर्जी को और एग्रेसिव ,सोलर और हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के तहत बिजली उत्पादन बढ़ाने में जोर रहा.

इसके अलावा सीएम भगवंत मान ने कहा कि पठानकोट में रवि दरिया पर डैम के जरिए 206 MG का हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट जल्द होगा शुरू. पाकिस्तान को रवि का लीक हुआ पानी रुकेगा जो कि पंजाब के खेतों में होगा इस्तेमाल. नहरों के नेटवर्क से पंजाब के हर कोने में पहुंचा पानी ट्यूबवेल का इस्तेमाल कम हुआ. जिससे बिजली की खपत हुई कम और भूजल का इस्तेमाल भी घटा. पंजाब को रंगला पंजाब बनाने और देश में नंबर वन राज्य बनाने में हम सब को मिलकर काम करना होगा. पंजाब हमेशा देश में क्रांति का जनक रहा है और आगे भी देश को राह दिखाने में पंजाब ही सबसे आगे रहेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें : दिल्‍ली : NDLS, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के बाद LNJP में करंट से मौत, खुले तारों ने ली मजदूर की जान

Advertisement

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में फिर हिंसा, राज्यपाल ने लिया हालात का जायजा

Featured Video Of The Day
Kuldeep Yadav NDTV Exclusive Interview: T20 World Cup जीतने के बाद कुलदीप यादव का पहला इंटरव्यू