क्या है 'लेप्टोस्पायरोसिस' संक्रमण जिसके CM भगवंत मान भी हो गए शिकार? जानें ये कितना सीरियस, कैसे करें बचाव

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ एक जीवाणुजनित रोग है, जो मनुष्य और जानवर दोनों को प्रभावित करता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

पंजाब के मुख्यमंत्री (Punjab Chief Minister) भगवंत मान (Bhagwant Mann) के शनिवार को जीवाणु संक्रमण ‘लेप्टोस्पायरोसिस' से पीड़ित होने का पता चला. डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें एंटीबायोटिक दी जा रही हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) के 50 वर्षीय नेता को बुधवार को नियमित जांच के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली में भर्ती कराया गया था. अस्पताल की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मुख्यमंत्री के सभी स्वास्थ्य संकेतक स्थिर हैं. अस्पताल में भर्ती होने के समय ‘ट्रॉपिकल' बुखार का संदेह था और उनके बल्ड टेस्ट में ‘लेप्टोस्पायरोसिस' से पीड़ित होने की पुष्टि हुई.”इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री को पहले से ही उचित एंटीबायोटिक दिए जा रहे हैं. बयान के मुताबिक, उनकी सभी अन्य जांच में संतोषजनक सुधार दिखा है.

क्या है ‘लेप्टोस्पायरोसिस'? 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, ‘लेप्टोस्पायरोसिस' एक जीवाणुजनित रोग है, जो मनुष्य और जानवर दोनों को प्रभावित करता है. मनुष्य संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं.

कैसे होते हैं लोग संक्रमित? 
जीवाणु त्वचा पर कट या खरोंच के माध्यम से, या मुंह, नाक और आंखों की श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है. स्वास्थ्य बुलेटिन में फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और हृदय रोग विभाग के प्रमुख डॉ. आर.के. जसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार के संकेत मिले हैं.स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि फुफ्फुसीय धमनी दबाव ( पल्मोनरी आर्टरी प्रेशर) में वृद्धि को लेकर किये गए उपचार का अच्छा असर हो रहा है. जसवाल ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री की फुफ्फुसीय धमनी में दबाव बढ़ने के कारण रक्तचाप अनियमित हो गया है. उन्होंने बताया कि हृदय संबंधी कुछ परीक्षण भी किए गए हैं.

Advertisement

इस बीमारी के क्या हैं लक्षण? 
जानकारों का कहना है कि गर्म मौसम वाली जगहों पर यह रोग सामान्य है. तेज़ बुखार, सिरदर्द, रक्तस्राव, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, लाल आँखें और उल्टी कुछ लक्षण हैं.  गंभीर मामलों में सीने में दर्द और हाथ-पैरों में सूजन देखी जाती है. डॉक्टरों का कहना है कि समय पर इलाज न होने पर लेप्टोस्पायरोसिस से किडनी और लिवर को नुकसान पहुंच सकता है और व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. संक्रमण ख़त्म करने के लिए ऐंटीबायोटिक का इस्तेमाल किया जाता है. 

Advertisement

ये भी पढे़ें-:

फैक्ट चेक : पंजाब के मुख्यमंत्री पर पंजाब में भीड़ ने नहीं किया हमला

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: बिहार में बाढ़ से आई बर्बादी के लिए Monsoon से भी बड़ा जिम्मेदार कौन है?
Topics mentioned in this article