Rafael Nadal: राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, जहां से शुरू हुआ करियर वहीं करेंगे खत्म, ये होगा आखिरी टूर्नामेंट

Rafael Nadal Announce Retirement: 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेन नडाल ने टेनिस को अलविदा कह दिया है. सर्वकालिक महान टेनिस खिलाड़ियों में से शुमार रफेल नडाल ने कहा कि अगले महीने डेविस कप फाइनल के बाद वह टेनिस से संन्यास ले लेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
R

22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने टेनिस को अलविदा कह दिया है. सर्वकालिक महान टेनिस खिलाड़ियों में शुमार रफेल नडाल ने कहा कि अगले महीने डेविस कप फाइनल के बाद वह टेनिस से संन्यास ले लेंगे. राफेल नडाल ने एक भावुक वीडियो के माध्यम से यह खबर साझा की है. इस दौरान स्पेनिश दिग्गज ने अपने करियर के दौरान समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया है. स्पैनियार्ड को लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है और उन्होंने रिकॉर्ड 14 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता है.

राफेल नडाल के नाम कुल 92 एटीपी एकल खिताब भी हैं. इसके साथ ही उनके नाम 36 मास्टर्स खिताब के साथ-साथ एक ओलंपिक स्वर्ण पदक भी है. राफेल नडाल के नाम एकल में करियर गोल्डन स्लैम पूरा करने का रिकॉर्ड है. राफेल नडाल के अलावा इतिहास में केवल दो खिलाड़ी ही ऐसा और कर पाए हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक भावनात्मक वीडियो के साथ संन्यास की खबर की घोषणा की.

वीडियो जारी कर कहा अलविदा

राफेल नडाल ने वीडियो में कहा,"मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूं. वास्तविकता यह है कि ये कुछ कठिन साल रहे हैं, खासकर ये पिछले दो वर्ष. यह स्पष्ट रूप से एक कठिन फैसला है, जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा है. लेकिन इस जीवन में हर चीज़ की शुरुआत और अंत होता है." 

Advertisement
Advertisement

राफेल नडाल ने आगे कहा,"लेकिन मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप का फाइनल होगा और मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगा. मुझे लगता है कि मैं पूरा चक्र पूरा कर चुका हूं, क्योंकि एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में मेरी पहली बड़ी खुशी 2004 में सेविले में डेविस कप फाइनल था."

Advertisement

राफेल नडाल ने आगे अपने प्रतिद्वंद्वियों और फैंस को अपने करियर के दौरान उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि वह अपने करियर को विराम देने के फैसले से संतुष्ट हैं. राफेल नडाल ने कहा,"मैं उन सभी चीजों के लिए सुपर, सुपर भाग्यशाली महसूस करता हूं जो मैं अनुभव करने में सक्षम हूं. मैं पूरे टेनिस उद्योग, इस खेल से जुड़े सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं, मेरे लंबे समय के सहयोगियों, विशेष रूप से मेरे महान प्रतिद्वंद्वियों. मैंने उनके साथ कई-कई घंटे बिताए हैं, और मैंने ऐसे कई पल जीए हैं जिन्हें मैं जीवन भर याद रखूंगा."

Advertisement

जहां से शुरू हुआ करियर वहीं करेंगे खत्म

नडाल का अंतिम टूर्नामेंट इस नवंबर में मलागा में डेविस कप फाइनल होगा, जहां उनके शानदार करियर का समापन होगा. 19 से 21 नवंबर के बीच क्वार्टर फाइनल में स्पेन का सामना नीदरलैंड से होगा, जिसमें नडाल को उस चोट से उबरने के बाद, टीम में शामिल किया गया है, जिसने उन्हें ग्रुप चरण से बाहर रखा था.

इस साल की शुरुआत में पेरिस ओलंपिक के बाद यह कोर्ट पर उनकी पहली उपस्थिति होगी, जो उस प्रतियोगिता में एक प्रतीकात्मक वापसी है जहां उनके करियर की सबसे शुरुआती उपलब्धियों में से एक हुई थी. 2004 में, युवा नडाल ने स्पेन को डेविस कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई, इस अनुभव का उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा में बड़े प्यार से जिक्र किया.  दिसंबर 2004 में, नडाल 18 साल की उम्र में डेविस कप के फाइनल में एकल गेम जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे. उन्होंने यूएसए के एंडी रोडिक को हराया था.

पहला ग्रैंड स्लैम जीत

2005 में रोलैंड गैरोस में अपने पहले सीज़न में, तत्कालीन 19 वर्षीय नडाल ने सेमीफाइनल में इन-फॉर्म रोजर फेडरर को हराया था. उन्होंने फाइनल में मारियानो पुएर्टा को हराकर अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब जीता. वह 15 साल पहले यूएस ओपन में पीट सम्प्रास के बाद पहले किशोर ग्रैंड स्लैम विजेता थे.

राफेल नडाल ने जीते हैं इतने ग्रैंड स्लैम

  1. फ्रेंच ओपन: 2005, 2006, 2007, 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2017, 2018, 2019, 2020, 2022
  2. ऑस्ट्रेलियन ओपन: 2009, 2022
  3. विम्बलडन: 2008, 2010
  4. यूएस ओपन: 2010, 2013, 2017, 2019

यह भी पढ़ें: Womens T20 World Cup: भारत ने श्रीलंका को हराकर बदली प्वाइंट टेबल की पूरी तस्वीर, अब ऐसा है सेमीफाइनल का समीकरण

यह भी पढ़ें: Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर

Featured Video Of The Day
PM Modi Laos Visit: आसियान- भारत शिखर सम्मलेन में शामिल हुए PM Modi
Topics mentioned in this article