BWF World Championships, Men's Doubles: चिराग शेट्टी - सात्विक साईराज ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, सेमीफाइनल में मलेशियाई जोड़ी से हारी

BWF World Championships, Men's Doubles:  भारतीय स्टार शटलर जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी को सेमीफाइनल में मलेशिया की आरोन चिया और सोह वूई यिक से 22-20, 18-21, 16-2 से हार का सामना करना पड़ा है.

BWF World Championships, Men's Doubles: चिराग शेट्टी - सात्विक साईराज ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, सेमीफाइनल में मलेशियाई जोड़ी से हारी

चिराग शेट्टी-सात्विक साईराज ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

BWF World Championships, Men's Doubles: भारतीय स्टार शटलर जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी को सेमीफाइनल में मलेशिया की आरोन चिया और सोह वूई यिक से 22-20, 18-21, 16-2 से हार का सामना करना पड़ा है. हार के बाद भी भारतीय शटलर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतने (Chirag Shetty and Satwiksairaj Rankireddy won a bronze medal) में सफलता हासिल की है.  बता दें कि जापान की राजधानी टोक्यो में खेली जा रही वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप 2022 में भारतीय स्टार शटलर जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी ने क्वार्टरफाइनल में जापानी जोड़ी युगा कोबायाशी और ताकुरो होकी को 24-22, 15-21, 21-14 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी.  चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी की जोड़ी चैम्पियनशिप के मेन्स डबल्स कैटेगरी में भारत को पहला मेडल दिलाने में सफल रही है. 

विश्व में सातवें नंबर की भारतीय जोड़ी पहले गेम में जीत का फायदा नहीं उठा पाई और 77 मिनट तक चले मैच में 22-20, 18-21, 16-21 से हार गई. यह सात्विक और चिराग की मलेशियाई जोड़ी के हाथों लगातार छठी हार है.  इस महीने के शुरू में राष्ट्रमंडल खेलों के मिश्रित टीम फाइनल में भी उन्हें इस जोड़ी से हार का सामना करना पड़ा था.

इस हार के बावजूद भारतीय जोड़ी ने विश्व चैंपियनशिप में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और भारत का एक पदक सुनिश्चित किया. भारत ने 2011 के बाद इस प्रतियोगिता में हमेशा पदक जीता है.


यह भारत का विश्व चैंपियनशिप में युगल में दूसरा पदक है, इससे पहले ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने 2011 में महिला युगल में कांस्य पदक जीता था.

भारत का यह विश्व चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 13वां पदक है. पीवी सिंधू ने 2019 में स्वर्ण पदक सहित इस प्रतियोगिता में कुल पांच पदक जीते हैं जबकि साइना नेहवाल ने एक रजत और एक कांस्य पदक हासिल किया है। इनके अलावा किदांबी श्रीकांत ने रजत, लक्ष्य सेन, बी साई प्रणीत और प्रकाश पादुकोण ने कांस्य पदक जीते हैं.

सेमीफाइनल मुकाबले में चिराग का अपनी सर्विस और रक्षण पर नियंत्रण नहीं रहा. सात्विक ने भरपाई करने की कोशिश की लेकिन मलेशियाई जोड़ी के सधे हुए खेल के सामने उनकी एक नहीं चली.

भारतीय जोड़ी ने इससे पहले मलेशिया के खिलाड़ियों के खिलाफ पांचों मुकाबले गंवाए थे और इस बार भी कहानी में कोई बदलाव नहीं हुआ. भारतीयों ने हालांकि अच्छी शुरुआत की और पहले गेम में इंटरवल तक 11-5 से बढ़त हासिल कर ली थी. मलेशियाई जोड़ी ने हालांकि वापसी करके स्कोर 11-12 कर दिया और जल्द ही दोनों टीमें 16-16 से बराबरी पर पहुंच गई। सोह के करारे शॉट से मलेशियाई जोड़ी ने 18-17 से बढ़त बनाई लेकिन जल्द ही स्कोर 20-20 से बराबर हो गया। चिराग ने गेम प्वाइंट हासिल किया और आरोन की गलती से भारत पहला गेम अपने नाम करने में सफल रहा.

दूसरे गेम में मलेशियाई जोड़ी के खेल में अधिक निखार दिखाई दिया लेकिन भारतीयों ने भी उन्हें आसानी से जीत दर्ज नहीं करने दी। मलेशिया हालांकि 16-11 की बढ़त लेकर मजबूत स्थिति में पहुंच गया और फिर उसने यह गेम जीतने में देर नहीं लगाई.

तीसरे और निर्णायक गेम में दोनों जोड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। भारतीय जोड़ी एक समय 6-5 से आगे थी लेकिन मलेशिया ने जल्द ही स्कोर 10-8 कर दिया। इसके बाद भी दोनों जोड़ियों ने एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी और बीच में स्कोर 13-14 और 15-16 भी रहा.

मलेशियाई जोड़ी ने हालांकि चिराग की एक और गलती का फायदा उठाकर चार मैच प्वाइंट हासिल किए और सात्विक का रिटर्न नेट पर लगने के साथ ही मैच का अंत हो गया. (भाषा के साथ )

बाबर-विराट की 'दोस्ती' पर पाकिस्तान कोच का रिएक्शन, Asia Cup में भारत-पाक मुकाबले पर ये कहा 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी ने रचा इतिहास, World Championships में पहला मेडल पक्का किया

MS Dhoni के साथ Virat Kohli की ये फोटो इंटरनेट पर छाई, '7+18' की जोड़ी याद कर हुए भावुक

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com