"मंदिरों में अशोभनीय कपड़े पहनकर न आएं" : हिंदू संगठन ने मंदिरों के बाहर लगाए बैनर-पोस्‍टर

खण्डवा में हिंदू जागरण मंच ने शहर के प्रमुख मंदिरों के बाहर पोस्टर, बैनर लगाए हैं. जिस पर लिखा हुआ है कि महिलाएं एवं पुरुष मन्दिर परिसर में अशोभनीय कपड़े पहनकर प्रवेश ना करें.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
हिन्दू जा गरण मंच के डॉ. अनीष अरझरे ने बताया कि भारतीय संस्कृति की रक्षा हेतु यह कदम उठाया गया है. (प्रतीकात्‍मक)
खण्डवा :

देशभर में मंदिरों में दर्शन करने को लेकर ड्रेसकोड लागू किये जाने के बैनर पोस्टर लगने लगे हैं. मध्यप्रदेश के खण्डवा में भी मंदिरों के बाहर हिंदू जागरण मंच ने फ्लेक्स बैनर लगाए हैं. इन पर लिखा, "विनम्र निवेदन महिलाएं एवं पुरुष मंदिर परिसर में अशोभनीय कपड़े जैसे जीन्स टी-शर्ट, हाफ पेंट, नाइट सूट, लोअर, बरमूडा, शार्ट्स पहनकर प्रवेश ना करें". बता दें कि इस तरह के बैनर पहले भी कई बड़े शहरों और मंदिरों में लगाए जा चुके हैं. हिंदू जागरण मंच इसे लेकर जन जागरण अभियान चला रहा है. मंच का कहना है कि अभी हम लोगों को जाग्रत कर रहे हैं, जिससे हिंदुओं की संस्कृति की रक्षा की जा सके.   

खण्डवा में हिंदू जागरण मंच ने शहर के प्रमुख मंदिरों के बाहर पोस्टर, बैनर लगाए हैं. जिस पर लिखा हुआ है कि विनम्र निवेदन है कि महिलाएं एवं पुरुष मंदिर परिसर में अंग प्रदर्शक, असभ्य व अशोभनीय कपड़े जैसे जीन्स टी-शर्ट, हाफ पेन्ट, नाइट सूट, लोअर, बरमूडा, शार्टस् आदि पहनकर प्रवेश ना करें. भारतीय संस्कृति के अनुरूप वेशभूषा में ही मंदिर में प्रवेश करें.  

बता दें कि ये बैनर पोस्टर ऐसे समय में लगे हैं, जब गुरु पूर्णिमा पर मंदिरों में दर्शन करने अधिक संख्या में भक्त पहुंचते हैं. वहीं खण्‍डवा के प्रसिद्ध संत दादाजी धूनीवाले की समाधि स्थल पर बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी बड़ी मात्रा में आते हैं. बड़े शहरों से आने वाले श्रद्धालु अक्सर इस तरह के वस्त्र पहनते हैं. 

Advertisement

मंदिरों में पोस्टर लगाने वाले हिंदू जागरण मंच के डॉ. अनीष अरझरे ने बताया कि भारतीय संस्कृति की रक्षा हेतु यह कदम उठाया गया है. हमारे देश की बहनें पाश्चात्य वेशभूषा धारण करने लगी हैं. मठ, मंदिरों में भी वही वस्त्र पहनकर जाने लगी है. इससे मंदिर की मर्यादा का उल्लंघन होता है. हमारा निवेदन है कि भारतीय परिवेश को अपनाते हुए उन्ही वस्त्रों में मंदिर में प्रवेश करें, जिससे हमारी संस्कृति की रक्षा हो सके. इसी जनजागृति को लेकर हिंदू जागरण मंच के द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें : 

* शिवपुरी : चोरों ने एक ही रात में चार घरों को निशाना बनाया, लाखों का माल उड़ाया
* छत्तीसगढ़: पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व GM अशोक चतुर्वेदी गिरफ्तार, आय से अधिक संपत्ति के कई मामले हैं दर्ज
* बालाघाट : ...जब एएसपी विनोद मीणा शिक्षक की भूमिका में आए नजर

Advertisement