बदला पूरा... : बदलापुर एनकाउंटर के बाद मुंबई में लगे ये पोस्टर, सियासत तेज

विपक्षी नेताओं ने बदलापुर यौन शोषण के आरोपी शिंदे की “मुठभेड़ में मौत” की परिस्थितियों पर सवाल उठाए हैं. वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार ने दावा किया है कि पुलिस ने तब “आत्मरक्षा” में शिंदे पर गोली चलाई.

Advertisement
Read Time: 6 mins

महाराष्ट्र के बदलापुर शहर के एक स्कूल में दो नाबालिग लड़कियों के यौन उत्पीड़न के आरोपी शिंदे की सोमवार शाम एक पुलिसकर्मी की कथित तौर पर पिस्तौल छीनने और गोली चलाने के बाद पुलिस की जवाबी गोलीबारी में मौत हो गई. इस मामले में अब सियासत गर्मा चुकी है. वहीं बदलापुर एनकाउंटर मामले के बाद मुंबई में कई जगहों पर देवेंद्र फडणवीस के बैनर लगे हुए हैं. जिसमें लिखा हुआ है, "बदला पूरा." हालांकि कई बैनरों के ऊपर पार्टी का नाम नहीं लिखा हुआ है.

फडणवीस कांग्रेस के निशाने पर

एक तरफ शहर में जगह-जगह हाथ मे बंदूक लिए देवेंद्र फडणवीस के फोटो के साथ "बदला पुरा "के पोस्टर लगे हैं तो दूसरी तरफ कल कांग्रेस ने उसी फ़ोटो के साथ नागपुर में अपराध के आंकड़ो के साथ ट्वीट किया है कि नागपुर को मिर्जापुर बना डाला. महाराष्ट्र कांग्रेस ने नागपुर जिले में लॉ एंड ऑर्डर की खस्ताहाल हालत को लेकर सीधे देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधा है. महाराष्ट्र कांग्रेस ने कहा कि जिस तरह से गृहमंत्री के जिले नागपुर में आपराधिक घटनाएं बढ़ रही हैं. उससे यह साफ हो गया है कि देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर को मिर्जापुर बना दिया है. 

कांग्रेस पार्टी ने नागपुर में किस तरह से आपराधिक गतिविधियों में इजाफा हुआ है. इसको लेकर एक तस्वीर सोशल मीडिया पर ट्वीट की है.  इस तस्वीर के मुताबिक नागपुर शहर में बीते 6 महीने के अंदर 6839 आपराधिक मामले दर्ज हुए हैं. जिसमें से बलात्कार के 213 मामले, महिलाओं से छेड़खानी के 320 मामले, पोक्सो के 172 मामले,  हॉफ मर्डर के 134 मामले, चोरी के 138 मामले और खून के 61 मामले हैं.

Advertisement

आरोपी के एनकाउंटर पर सियासी घमासान

शहर में कुछ जगहों पर महा विकास आघाड़ी पर निशाना साधते हुए भारतीय जनता पार्टी ने बैनर लगाए हैं. जिसमें कहा गया है कि महा विकास आघाड़ी के दौर में पुलिस सरकार के लिए वसूली करती थी और अब पुलिस जनता की सुरक्षा करती है. बदलापुर एनकाउंटर को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. विपक्ष का आरोप है कि इस मामले में कई चीजें छिपाई जा रही है. दो छात्राओं के यौन उत्पीड़न के आरोपी अक्षय शिंदे के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद महाराष्ट्र में सियासी घमासान मच गया है.

Advertisement

क्यों हुआ आरोपी का एनकाउंटर

पुलिस के अनुसार शिंदे ने उसकी पूर्व पत्नी की शिकायत के आधार पर दर्ज मामले की जांच के सिलसिले में तलोजा जेल से बदलापुर ले जाते समय पुलिस वैन में एक पुलिसकर्मी की बंदूक कथित तौर पर छीन ली थी और गोली चलाई थी, जिसके बाद ‘आत्मरक्षा' में पुलिस द्वारा चलाई गोली से वह मारा गया. विपक्षी नेताओं ने “मुठभेड़ में शिंदे की मौत” की परिस्थितियों पर सवाल उठाए हैं. वहीं, राज्य सरकार ने दावा किया है कि पुलिस ने तब “आत्मरक्षा” में शिंदे पर गोली चलाई, जब उसने एक पुलिस कर्मी की बंदूक छीन ली और गोली चला दी, जिससे एक सहायक निरीक्षक घायल हो गया.

Advertisement

एनकाउंटर पर क्यों उठ रहे सवाल

महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) के नेताओं ने राज्य सरकार के दावे पर सवाल उठाते हुए घटना की न्यायिक जांच की मांग की है. भाजपा की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, “पुलिस ने ठोस सबूत जुटाए हैं. पुलिस ने उस पर (शिंदे पर) गोली चलाई, लेकिन विपक्षी दल घटना की परिस्थितियों पर सवाल उठा रहे हैं. विपक्षी दल ऐसे व्यवहार कर रहे हैं, मानो उनका ‘एनकाउंटर' हो गया हो.”

Advertisement

सुप्रिया सुले और संजय राउत ने पूछे सवाल

राकांपा (एसपी) की सांसद सुप्रिया सुले ने अक्षय शिंदे की पुलिस हिरासत में मौत की परिस्थिति को लेकर महाराष्ट्र सरकार के बयान में विसंगतियों का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि जिस आरोपी का चेहरा काले कपड़े से ढका हो और हाथों में हथकड़ी हो, वह चलते वाहन में किसी पुलिस वाले से पिस्तौल कैसे छीन सकता है. सुले ने बारामती में कहा, ‘‘मैंने मांग की थी कि मुकदमा चलाने के बाद आरोपी को सार्वजनिक फांसी दी जाए जिससे समाज में कड़ा संदेश जाए.''

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले के आरोपी अक्षय शिंदे की 'मुठभेड़ में मौत' पर संदेह जताया और दावा किया कि राज्य सरकार स्कूल प्रबंधन के बचाव का प्रयास कर कर रही है. उद्धव ठाकरे की पार्टी ने इस घटना की उच्च न्यायालय की निगरानी में जांच कराए जाने की मांग की तथा इसे 'राज्य प्रायोजित आतंकवाद' का उदाहरण बताया. राउत ने  कहा कि हालांकि यह 'मुठभेड़' संदिग्ध है, लेकिन ऐसे आरोपी के प्रति सहानुभूति दिखाने की कोई जरूरत नहीं है.

एनकाउंटर पर पुलिस का क्या दावा

उधर एक पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि बदलापुर कांड के आरोपी अक्षय शिंदे ने पुलिस की गाड़ी में पिस्तौल छीनने के बाद कहा था कि वह किसी को नहीं छोड़ेगा. आरोपी पर गोली चलाने वाले पुलिस निरीक्षक संजय शिंदे ने कहा कि अक्षय के बर्ताव से लग रहा था कि वह सभी को मार देगा, इसलिए उन्होंने आत्मरक्षा में गोली चलाई.

महायुति के निशाने पर विपक्ष

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई. शेलार ने एमवीए के घटक दलों-शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस पर महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के हर कदम पर संदेह करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, “एमवीए नेता सत्ता के भूखे हैं, ये वही लोग हैं, जिन्होंने अफजल गुरु (2001 के संसद हमला मामले का दोषी कश्मीरी आतंकवादी, जिसे फांसी की सजा दी गई थी) के प्रति सहानुभूति व्यक्त की थी.”

पुलिस को पूर्ण समर्थन का दावा करते हुए शेलार ने कहा कि अक्षय शिंदे के साथ जो हुआ, वह उसकी नियति थी. उन्होंने कहा, “यह भगवान का न्याय था.” शेलार ने राकांपा (एसपी) नेता शरद पवार की भी आलोचना की, जिन्होंने अक्षय शिंदे को तलोजा जेल से स्थानांतरित करने पर सवाल उठाया था और घटना की गहन जांच की मांग की थी. भाजपा नेता ने आरोप लगाया, “जब कोई पुलिस के खिलाफ आक्रामक हो जाए, तो उसे (पुलिस को) क्या करना चाहिए? जो व्यक्ति किसी पुलिसकर्मी की बंदूक पर हाथ डालता है, उसका हश्र अक्षय शिंदे जैसा ही होना चाहिए. विपक्षी दल ‘शहरी नक्सलियों' से प्रेरित हैं.”

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Featured Video Of The Day
Farm Laws पर टिप्पणी को लेकर Kangana Ranaut का यू टर्न, VIDEO जारी कर ये कहा | NDTV India