आसमान में कुछ और रातों तक दिखाई देगा शुक्र ग्रह और फिर इस वजह से हो जाएगा गायब

28 अप्रैल को यह ग्रह आसमान में सबसे ज्यादा चमकदार दिखाई दिया था और मई के अंत तक यह आसमान में दिखाई देगा.

आसमान में कुछ और रातों तक दिखाई देगा शुक्र ग्रह और फिर इस वजह से हो जाएगा गायब

शुक्र ग्रह 3 जून को गायब हो जाएगा.

नई दिल्ली:

शुक्र (Venus) ग्रह पिछले कुछ वक्त से रात के वक्त आसमान में आसानी से लोगों को नजर आ रहा है. आसमान में जब भी रात के वक्त चांद देर से दिखाई देता है या कई बार नहीं भी दिखता है तो शुक्र ग्रह एक अकेला ऐसा तारा है जो सबसे ज्यादा चमकीला नजर आता है. बता दें आसमान में सूरज और चांद के बाद शुक्र ग्रह तीसरा सबसे ज्यादा चमकदार ओब्जेक्ट है. 

शुक्र ग्रह पिछले कुछ वक्त से रात के वक्त आसमान में नजर आ रहा है. हालांकि, जल्द ही ग्रह अपनी जगह बदलेंगे और ऐसे में शुक्र ग्रह आसमान में नजर आना बंद हो जाएगा. इस वजह से शुक्र ग्रह जल्द ही आसमान से गायब होने वाला है. 28 अप्रैल को यह ग्रह आसमान में सबसे ज्यादा चमकदार दिखाई दिया था और मई के अंत तक यह आसमान में दिखाई देगा.

अर्थस्काय.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 3 जून को शुक्र ग्रह पृथ्वी और सूरज के बीच से गुजरेगा और इस वजह से यह पूर्वी आकाश में सूर्य उदय से कुछ देर पहले दिखाई देगा और इसके बाद गायब हो जाएगा. आप चाहें तो शुक्र ग्रह को मई के महीने में रोज रात को देख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, इसे टेलीस्कोप से देखना एक अच्छा आइडिया है क्योंकि ऐसा करने से आप काफी साफ-साफ इस ग्रह को देख पाएंगे. टेलीस्कोप से यह आपको अर्धचंद्राकार का दिखाई देगा और काफी बड़ा नजर आएगा. लेकिन अगर आपके पास टेलीस्को नहीं है तो भी आपको इसे देखने का मौका नहीं गवाना चाहिए.