World Rhino Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है राइनो डे, कितने Rhino हैं दुनिया में और हम कैसे बचा सकते हैं उन्हें 

World Rhino Day History: राइनों उन जानवरों में से एक है जिनकी अत्यधिक तस्करी होती है. इस वर्ल्ड राइनो डे पर जानिए इस जानवर से जुड़ी कुछ बातें. 

World Rhino Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है राइनो डे, कितने Rhino हैं दुनिया में और हम कैसे बचा सकते हैं उन्हें 

World Rhino Day: हर साल सितंबर में मनाया जाता है वर्ल्ड राइनो डे. 

World Rhino Day 2022: राइनो ऐसा जानवर है जिसे आमतौर पर गेंडा कहकर पुकारा जाता है. सबसे ज्यादा जिन जानवरों का अवैध शिकार किया जाता है उनमें राइनो का नाम खासा ऊपर है. यह भी एक वजह है कि बड़े पैमाने पर राइनो के संरक्षण पर जोर दिया जाता है. इस चलते हर साल 22 सितंबर के दिन वर्ल्ड राइनो डे मनाया जाता है. इसके साथ ही, यह जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है कि राइनो की तस्करी (Rhino Trafficking) या खरीद फरोख्त ना हो. राइनो के सींग (Rhino Horns) की दक्षिण के कई देशों में बहुत मांग है जैसे चीन, वियतनाम, कोरिया और मलेशिया आदि. चीन में इस सींग का औषधि के रूप में इस्तेमाल करते हैं, वहीं कई जगहों पर इन सींग को जूलरी बनाने में भी काम में लाया जाता है.

बैंक लॉकर में नहीं तो घर पर भी सुरक्षित रखे जा सकते हैं गहनें, इन 5 तरीकों से रखें Jewellery सेफ

दुनियाभर के संघ और नॉन प्रोफिट समूह राइनो की तस्करी को रोकने के खिलाफ कदम उठा रहे हैं. वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ ऑर्गेनाइजेशन की वेबसाइट के अनुसार भारत में 3,700 राइनों हैं. वहीं, संसार में कुल 27,000 के करीब राइनों हैं जबकि साल 1970 में यही संख्या 70,000 के पार थी. इस संख्या में इस गिरावट का बड़ा कारण राइनो की तस्करी और खरीदना-बेचना शामिल है. जो राइनों चिड़ियाघरों या नैशनल पार्क (National Park) में हैं वे सुरक्षित हैं लेकिन बड़े जंगलों में राइनों के शिकार (Rhino (Poaching) को रोकना एक बड़ी चुनौती है. इसी पर पार पाने के लिए राइनो के संरक्षण पर जोर दिया जाता है. 

हम क्या कर सकते हैं 

  • अपने स्तर पर बहुत ज्यादा चीजें शायद हम ना कर सकें लेकिन हम राइनों के विषय में जागरूकता फैलाने में अपने स्तर पर संघटनों व नॉन प्रोफिट समूहों की मदद कर सकते हैं. 
  • हम सालाना तौर पर जहां तक संभव हो इन ऑर्गेनाइजेशंस को फंड में मदद कर सकते हैं. 
  • अपने बच्चों को राइनों के बारे में बता सकते हैं. 
  • राइनों के बचाने वाले इवेंट्स में हिस्सा ले सकते हैं. 

पढ़ाई या काम करते वक्त आने लगती है नींद तो इन 5 टिप्स को आजमा लीजिए, बच्चे और बढ़े दोनों को होगा फायदा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी के साथ नजर आईं आलिया भट्ट