World Bicycle Day 2021: ये हैं साइकिलिंग की शौकीन दुनिया की मशहूर हस्तियां, यहां पढ़ें मजे़दार Quotes

World Bicycle Day 2021: आज वर्ल्ड साइकिलिंग डे है. आज इस खास दिन आपको बताते हैं कि दुनियाभर के दिग्गज लोगों की लिस्ट में शुमार लोग साइकिलिंग को लेकर क्या कहते और सोचते हैं.

World Bicycle Day 2021:  ये हैं साइकिलिंग की शौकीन दुनिया की मशहूर हस्तियां, यहां पढ़ें मजे़दार Quotes

World Bicycle Day 2021: जानिए, साइकिलिंग की शौकीन दुनिया की मशहूर हस्तियों के बारे में

नई दिल्ली:

World Bicycle Day 2021: आज वर्ल्ड साइकिलिंग डे है. आज इस खास दिन आपको बताते हैं कि दुनियाभर के दिग्गज लोगों की लिस्ट में शुमार लोग साइकिलिंग को लेकर क्या कहते और सोचते हैं. सबसे पहले बात करते हैं कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की. कैनेडी का कहना था, ‘साइकिल की सवारी के साधारण आनंद की तुलना किसी और आनंद से नहीं की जा सकती.' कैनेडी का साइकिल से प्रेम व्हाईट हाउस में सबको पता था.
 
अल्बर्ट आइंस्टीन भी साइकिल की तुलना जीवन से करते हैं. उनकी साइकिल को लेकर एक फिलॉसफी थी, जो आज हर किसी कि जुबान पर है. उनके मुताबिक- ‘जीवन साइकिल की सवारी करने जैसा है, संतुलन बनाए रखने के लिए आपको हमेशा चलते रहना चाहिए'.
 
आज भी दुनिया भर के कई नेता और सेलेब्रिटीज अपने साइकिल प्रेम के लिए पहचाने जाते हैं. यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को साइकिल की सवारी बेहद प्रिय है. आज भी वे कई बार साइकिल का इस्तेमाल करते हुए देखे जाते हैं. नीदरलैंड तो पूरा देश ही साइकिल के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है. कोई हैरानी की बात नहीं है कि यहां के प्रधानमंत्री साइकिल के शौकीन है. 

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश व जिमी कार्टर, यूके के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भी अपने साइकिल प्रेम के लिए मशहूर हैं.
 
भारत के ग्रामीण समाज में साइकिल का महत्व आज भी बना हुआ है, हालांकि अब साइकिल का इस्तेमाल सीमित हो चुका है. मगर साइकिल प्रयोग से बाहर नहीं हुई है. आज भी गांव घरों में हर घर में एक साइकिल मिल जाएगी, जो जीवन के चलायमान होने का प्रतीक है. 

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कहा जाता है कि सरकारी कामों को छोड़कर अपने निजी कामों के समय वह अक्सर साइकिल का प्रयोग किया करते थे. आज के दौर में भी त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार हो या गोवा के स्व. मनोहर पार्रिकर दोनों को कई मौकों पर सरकारी गाड़ी के बदले साइकिल का इस्तेमाल करते देखा गया. 
 
विश्व साइकिलिंग डे के अवसर पर साइकिलिंग से संबंधित कई संदेश और कोट्स चर्चा में हैं. आइये एक नजर डालते हैं इन कोट्स पर

“धऱती और पर्यावरण को बचाना है तो साइकिल अपनाइये.”

“साइकिल चलाना उदासी को दूर भगाने का एक बेहतरीन तरीका है.”


“साइकिल का सफर कोई रेस नहीं बल्कि यात्रा है इसके हरएक पल का मज़ा लें.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


“दुनिया को बेहतर बनाने के लिए पैडल चलाएं. ये आपकी सेहत और पर्यावरण दोनों के लिए अच्छा है.”