World AIDS Day: Kiss करने से नहीं फैलता है एड्स, जानिए HIV से जुड़ी 6 जरूरी बातें

HIV/AIDS Day 2019: 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day) मनाया जा रहा है, इसलिए आपको यहां एड्स से जुड़े 6 ऐसी झूठी बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लोग सच मानते हैं.

World AIDS Day: Kiss करने से नहीं फैलता है एड्स, जानिए HIV से जुड़ी 6 जरूरी बातें

World AIDS Day

नई दिल्ली:

AIDS Day: एड्स को लेकर लगभग हर शख्स के दिमाग में सवाल रहते हैं, क्योंकि आज भी इस रोग के बारे में बात करने से लोग झिझकते हैं. इस झिझक के चलते लोग एड्स (AIDS) से जुड़ी कई झूठी बातों को सच मान लेते हैं, जिससे समाज में फैलता है कंफ्यूजन. लोग एड्स के जुड़े लक्षणों (AIDS Symptom) को पहचान नहीं पाते, इस बीमारी के बारे में ठीक से जान नहीं पाते. इस वजह से आज भी एड्स से जुड़ी कई ऐसे मिथक (AIDS Myths) हैं, जिनके बारे में लोगों को सच जानना जरूरी है. 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day) मनाया जा रहा है, इसलिए आपको यहां एड्स से जुड़े 6 ऐसी झूठी बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लोग सच मानते हैं.

1. मिथक - किस करने से फैलता है AIDS.
सच - HIV पॉज़िटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है, जो किस करने से सामने वाले व्यक्ति में नहीं फैलता. 

2.मिथक - पानी से HIV/AIDS फैलता है.
सच-  HIV पानी के द्वारा किसी और को नहीं होता. HIV पीड़ित के स्विमिंग पूल में नहाने, उसके कपड़े धोने और उसका जूठा पानी पीने से किसी दूसरे को यह वायरस नहीं फैलता. इतना ही नहीं HIV पॉज़िटिव के इस्तेमाल किए हुए शावर या बाथरूम का इस्‍तेमाल करने से भी यह वायरस नहीं फैलता.

3. मिथक - HIV पीड़ित के पास रहने से हो सकता है AIDS
सच - यह वाइरस हवा से भी नहीं फैलता है. तो अगर HIV पीड़ित आपके आस-पास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे. इतना ही नहीं HIV पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता.

4. मिथक - मच्छर के काटने से HIV फैलता है.
सच - HIV/AIDS पीड़ित को काटा हुआ मच्छर अगर आपको काटे तो इससे भी यह वायरस नहीं फैलता. हां, मच्छरों से कई और बीमारियां होने का खतरा ज़रूर बना रहता है लेकिन HIV नहीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Aids Day: HIV के लक्षणों और कारणों के साथ जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस
 
5. मिथक - आपको किसी से भी HIV हो सकता है.
सच - ऐसा माना जाता है कि HIV/AIDS किसी से भी फैल सकता है. लेकिन सच यह है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉज़िटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है. अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज, HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है. इतना ही नहीं अगर प्रेग्‍नेंसी के समय मां इस वायरस से पीड़ि‍त है तो बच्‍चा भी HIV पॉजिटिव हो सकता है.
 
6. मिथक - टैटूज़ या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है.
सच - इस केस में सिर्फ तभी पॉसिबल है जब टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉज़िटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए आप पर इस्तेमाल करे. हांलाकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं.