Winter Skin Care: सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान, आजमाएं ये कमाल के 3 टिप्स

सर्दियों के साथ-साथ स्किन की भी कई समस्याएं शुरू हो जाती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ये घरेलू उपाय आपको महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स से भी बहुत सस्ते पड़ेंगे, जिनका असर आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएगा.

Winter Skin Care: सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान, आजमाएं ये कमाल के 3 टिप्स

Winter Skin Care: सर्दियों में अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए आजमाएं ये 3 टिप्स

नई दिल्ली:

सर्दियां आते ही मौसम बदलने के साथ-साथ स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. कई बार सर्द हवाएं स्किन को ड्राई कर देती है, जिसके चलते धीरे-धीरे स्किन नमी खोने लगती है. इस दौरान त्वचा में खुजली शुरू हो जाती है. कुछ ही दिनों में त्वचा की चमक कहीं खो जाती है. ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग इस परेशानी से जूझ रहे होते है. इससे बचने के लिए कई लोग महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, ताकि खोई रंगत वापस आ सके, लेकिन कई बार कई तरह की क्रीम यूज करने के बाद भी स्किन में ज्यादा फर्क दिखाई नहीं देता. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से त्वचा से संबंधित परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

lpf68lhg

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाए | Homemade Tips For Dry Skin

नारियल का तेल

रुखी त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए आप नारियल तेल की मदद ले सकते हैं. नारियल तेल त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है. मीडियम चेन फैटी एसिड से भरपूर नारियल तेल त्वचा के सूखेपन को कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद मिलती है. यह त्वचा में झटपट समा कर छोटी रेखाओं और झुर्रियों को कम कर देता है. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल तेल आपकी स्किन को सॉफ्ट और हेल्दी बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप सोने से पहले हाथ-पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद उन पर 5 मिनट तक नारियल तेल से अच्छी तरह मसाज करें. इसे रात भर लगे रहने दें, सुबह साफ पानी से नहा लें.

eu7jhabo

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काफी कारगर है. इम्यूनिटी बढ़ाने और रोगों से लड़ने के लिए हल्दी दूध पीने की परंपरा हमारे यहां सालों से चली आ रही है. इसी तरह हल्दी और दूध स्किन से संबंधित परेशानियों को दूर कर आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं. इसके लिए आप चुटकी भर हल्दी में एक छोटा चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे ड्राय स्किन पर लगाएं और सूखने  कर लगे रहने दें. सूखने के बाद इसे धो लें. हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को जरूर ट्राई करें.

17hecsro

एलोवेरा

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा जेल चेहरे को क्लीन करने का काम करता है, साथ ही चेहरे पर मौजूद महीन रेखाओं को हटाने में भी मदद करता है. इसके लिए आप रात में सोने से चेहरे को साफ पानी से धो लें. उसके बाद एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल को चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. इसे रात भर लगे रहने दें और सुबह साफ पानी से धो लें. इससे आपकी स्किन से संबंधित परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी और आपकी त्वचा सॉफ्ट भी हो जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.