Winter Diet : सर्दियों में वर्कआउट के बाद फील कर रहे हैं लो, तो एक्सरसाइज के बाद खाएं यह 4 चीजें, तुरंत मिलेगी सुपर एनर्जी

आप एक्सरसाइज के बाद बहुत ही लो फील करते हैं तो हम आपको कुछ चीजें बता रहे हैं. जिन्हें वर्कआउट के बाद खाने से आपको सुपर एनर्जी मिलेगी और आप हेल्दी भी फील करेंगें.

Winter Diet : सर्दियों में वर्कआउट के बाद फील कर रहे हैं लो, तो एक्सरसाइज के बाद खाएं यह 4 चीजें, तुरंत मिलेगी सुपर एनर्जी

सर्दी में जो सीजनल सब्जियों से तैयार करें सूप, मिलेगी भरपूर एनर्जी.

इन दिनों हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर कॉन्शियस है. साल का कोई भी समय क्यों न हो, हर किसी को अपनी हेल्थ और फिटनेस का ध्यान रखना चाहिए. हालांकि सर्दियों के समय में अपनी हेल्थ को मेंटेन रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है. ये साल का सबसे कठिन समय होता है, क्योंकि इस दौरान लोग बहुत ज्यादा आलसी महसूस करने लगते हैं. लेकिन वर्कआउट करने और फिट रहने के लिए आपको खुद को मोटिवेट करना होगा. अगर हम तब भी लो एनर्जी फील करते हैं जब हम अपने खानपान में कुछ गलत चीजों को शामिल करते हैं. ऐसे में आज आपको बता रहे हैं सर्दियों में वर्कआउट के बाद खाने लायक चीजें. 

वर्कआउट के बाद इन्हें खाने से मिलेगा फायदेमंद | Eating this food after workout will be beneficial

वर्कआउट के बाद लें सूप 


आप अगर जल्दी से कुछ कम फैट वाली चीज खाने में लेना खाना चाहते हैं, तो बेहतर ऑप्शन है. टेस्ट और पोषक तत्वों से भरपूर सूप जहां बहुत कम समय में बनकर तैयार हो जाता है.  साथ ही सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा सूप पीने की सलाह भी डाइटीशियन देते हैं. इसे पीने से आप जहां लाइट फील करेंगे, वहीं आपकी भूख भी जल्दी शांत हो जाएगी.  ठंड में अगर आप सॉलिड खाते हैं, तो इस मौसम में अकसर आप  हैवी और भरा हुआ महसूस करते हैं. ये आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं क्योंकि लोग बिस्तर और कंबल से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं और वह चाहते हैं कि उन्हें बेड पर ही कुछ गरमा गरम मिल जाए.  अगर आपका काम भी ज्यादा देर बैठने का है तो एक्सरसाइज के बाद आप सूप को चुन सकते हैं. सर्दी में जो सीजनल सब्जियां आ रही हैं, उनसे दो से तीन तरह का वेजिटेबल सूप तैयार कर सकते हैं.  

हॉट चॉकलेट


सर्दी में हर किसी का मन करता है कि कुछ गरमा गरम मीठा हो जाए. आप मीठा खाने के शौकीन  हैं और आपको डायबिटीज भी नहीं हैं, तो एक्सरसाइज के बाद हॉट चॉकलेट पी सकते हैं. अगर आपको लगता है कि चॉकलेट से केवल आपके कार्ब्स का सेवन बढ़ सकता है, तो यह बिल्कुल भी सच नहीं है कार्ब्स का एक अच्छा सोर्स होने के अलावा, हॉट चॉकलेट आपके तनाव के लेवल को कम कर सकता है और आपको बहुत जरुरी प्रोटीन भी देता है. 
 
बेस्ट है चीया सीड्स
चीया सीड्स को डाइट में शामिल करने के हजार फायदे हैं. अगर आप कुछ हल्का खाना चाहते हैं, तो आप चिया सीड्स को खाने में शामिल कर सकते हैं. चीया सीडिस प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर एक सुपरफूड माना गया है. कई स्वास्थ्य रिपोर्टों के अनुसार, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर लेते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बूस्ट करेगा क्विनोआ 
अगर आप वर्कआउट के बाद बूस्ट होना चाहते हैं तो क्विनोआ खा सकते हैं.  यह ग्लूटेन फ्री होने के साथ-साथ प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. जो लोग सुबह वर्कआउट करना पसंद करते हैं, उनके लिए नाश्ते में क्विनोआ अच्छा ऑप्शन बन सकता है.  इसे खाने के बाद लंबे समय तक आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आप पूरा दिन एक्टिव महसूस भी करेंगे.