Vitamin deficiency : इन 4 विटामिन की कमी से होता है सिर में दर्द, जानिए उनके नाम

Vitamin deficiency : कभी-कभी विटामिन की कमी से भी सिरदर्द उभर जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं उन 4 विटामिन के बारे में जिनकी कमी हेडएक उभारता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
मैग्नीसियम की कमी के कारण भी आपके सिर में दर्द उभर सकता है.

Cause of Vitamin deficiency : सिरदर्द थकावट, नींद ना पूरी होने या फिर तनाव ज्यादा लेने के कारण उभरता है. लेकिन आपकी नींद भी पूरी है और किसी तरह का तनाव औऱ थकावट नहीं है और सिर में दर्द बना रहता है, तो इसका मतलब आप हेल्दी डाइट नहीं ले रहे हैं. कभी-कभी विटामिन की कमी से भी सिरदर्द उभर जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं उन 4 विटामिन के बारे में जिनकी कमी से सिरदर्द उभारता है. इस फल के जूस से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल एक बार में निकल आएगा बाहर, डेली डाइट में कर लीजिए शामिल

किस विटामिन की कमी से सिर में होता है दर्द

1- विटामिन बी की कमी से आपके सिर में दर्द उभर सकता है. इसकी कमी आप केला, दही, दूध, छाछ और पालक खाकर कर सकते हैं. 

2- विटामिन सी की कमी भी सिरदर्द का कारण बनती है. इसकी कमी पूरा करने के लिए आपको नींबू, आंवला, संतरा और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

Advertisement

3- विटामिन डी की कमी भी सिरदर्द को उभार सकती है. इसकी कमी पूरा करने के लिए आपको मछली, दूध, अंडा, मीट खाना चाहिए. आपको बता दें कि विटामिन डी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. 

Advertisement

4- मैग्नीसियम की कमी के कारण भी आपके सिर में दर्द उभर सकता है. इसकी कमी को पूरी करने के लिए आपको, एवोकाडो, चॉकलेट और नट्स खा सकते हैं. विटामिन बी 12 की कमी भी सिरदर्द का कारण है. इसके लिए आपको अंडा, मांस और डेयरी प्रोडक्ट खाना चाहिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article