गेंहू के बजाय इन आटे की रोटियों को कर सकते हैं खानपान में शामिल, सेहत रहती है एकदम अच्छी 

Healthy Flour: खानपान में अक्सर ही गेंहू का आटा शामिल किया जाता है. लेकिन, ऐसे भी कई आटे हैं जिन्हें खाने पर सेहत दुरुस्त रहती है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Healthy Aata: गेंहू के आटे की रोटियां हमारे घर में रोजाना खाई ही जाती हैं. लेकिन, जितना फायदा गेंहू का आटा (Wheat Flour) खाने पर सेहत को मिलता है उससे कई ज्यादा फायदे और कई आटों की रोटियां खाने पर मिल जाते हैं. यहां ऐसे ही कुछ आटे की सूची दी जा रही हैं जिन्हें खाने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इन आटे में ओट्स का आटा भी शामिल है तो बाजरे के आटे के फायदे भी यहां दिए गए हैं. जानिए उन आटे के बारे में जिनसे आसानी से रोटियां बनाकर खाई जा सकती हैं और सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं. 

पेट में ना बने गैस इसके लिए दूध में मिलाएं यह हरा मसाला और पी लें फटाफट, नहीं होगी Bloating 

सेहत के लिए अच्छी रोटियां 

जौ की रोटी 

जौ पाचन के लिए अच्छा होता है. जौ को पीसकर आटा तैयार किया जाता है और इस जौ के आटे से जौ की रोटियां (Jau ki roti) बनाई जाती हैं. जौ की रोटी पाचन के लिए अच्छी होती है और दिल की सेहत भी अच्छी रखती है. 

Advertisement

रोजाना बस इस तरह खा लिया एक आंवला, तो पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर 

ओट्स की रोटियां 

ओट्स ग्लूटन फ्री होता है और इसमें विटामिन, फाइबर, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ओट्स के आटे (Oats Flour) से बनी रोटियां खाने पर वजन कम होने में मदद मिलती है, ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और बुरा कॉलेस्ट्रोल कम होने में असर नजर आता है. 

Advertisement
बाजरे की रोटियां 

घर में कई तरह के आटों की रोटियां कभी-कभार खाई जाती हैं जिनमें बाजरा भी शामिल है. बाजरे की रोटियां (Bajre ki roti) रोजाना भी खा सकते हैं. बाजरे का आटा टाइट होता है और इसकी रोटियां भी छोटी बनती हैं. इस आटे की रोटियां भी सेहत के लिए बेहद अच्छी हैं. 

Advertisement
रागी की रोटियां 

रागी या मिलेट कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है. रागी की रोटियां स्वाद में तो अच्छी होती ही हैं, साथ ही सेहत को भी दुरुस्त रखती हैं. इस रोटी का आटा गूंधते हुए उसमें धनिया और अजवाइन डाला जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka
Topics mentioned in this article