Health tips : Kiwi खाने के क्या हैं फायदे आपको पता है अगर नहीं तो आज जान जाएंगे...

Kiwi ke fayde: कीवी में विटामिन ई (vitamin e), पोटेशियम (potassium), कॉपर, सोडियम (sodium), रोगों से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट (antioxidents) होते हैं. ऐसे में ये कैसे आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं उसके बारे में बताते हैं.

Health tips : Kiwi खाने के क्या हैं फायदे आपको पता है अगर नहीं तो आज जान जाएंगे...

कीवी में Vitamin 'के' भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

Kiwi benefits : कीवी एक ऐसा फल है जो सेहत और स्वाद से भरपूर होता है. कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन सी (vitamin c) एवं अच्छी मात्रा में फाइबर (fiber) पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन ई (vitamin e), पोटेशियम (potassium), कॉपर, सोडियम (sodium), रोगों से बचाने वाले एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं. ऐसे में ये कैसे आपके शरीर को (health benefits) फायदा पहुंचाते हैं उसके बारे में बताते हैं.

कीवी खाने के क्या क्या हैं फायदे | what are the benefits of eating kiwi

- अगर आपकी स्किन (glowing skin) बहुत डल रहती है तो रोज कीवी फल खाएं. इससे स्किन पर सोने सा निखार आएगा. यहां तक कि इससे बालों की झड़ने की भी समस्या से निजात मिलती है.

- कीवी में विटामिन 'के' (vitamin k) भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इससे हड्डियां (bone health) भी मजबूत होती हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल (blood pressure control) करने में भी मदद मिलती है. इससे स्ट्रोक का भी खतरा कम होता है.

- कीवी का सेवन उन्हें भी करना चाहिए जिनकी आंखों की रोशनी कमजोर होती है, इससे सुधार होगा तो अब से आप भी इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए. इससे मानसिक तनाव भी कम होता है.

- कीवी खाने से विषाक्त (toxicants) पदार्थों को शरीर से निकालने में मदद मिलती है. यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.