छोटी-छोटी गलतियों की वजह से वजन नहीं घटा पाते हैं लोग, कहीं आप भी तो नहीं करते ये Weight Loss Mistakes  

Weight Loss Mistakes: वजन कम करने के लिए लोग जिम में पसीना भी बहाते हैं और खाना तक कम कर देते हैं. लेकिन, कुछ गलतियां हर मेहनत पर पानी फेर सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
C

Weight Loss: अक्सर वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह की जद्दोजहद करते हैं. कोई घंटों जिम में वर्काउट करता है, कोई सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देता है, कोई एक से दो बार तक का खाना नहीं खाता है तो कोई घर में खुद ही किसी ना किसी तरह वजन घटाने की कोशिशों में लगा रहता है. लेकिन, फिर भी बढ़ा हुआ वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. ऐसे में मन हताश और निराश तो होता ही है, साथ ही समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर वजन कम होने का नाम क्यों नहीं ले रहा है. असल में वजन घटाने के लिए अलग से सिर्फ एक-दो काम नहीं करने पड़ते बल्कि अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है. अगर गलत तरीके से खाया-पिया जाए या वर्कआउट (Workout) किया जाए तो शरीर को परमानेंट डैमेज भी हो सकते हैं, मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है और शरीर टोंड दिखने के बजाय स्किन लटकती हुई नजर आ सकती है. जितना बेहतर लाइफस्टाइल होगा उतनी ही आसानी से वजन घटाने में मदद मिलती है और सही तरह से वजन घटता है जिससे सेहत को नुकसान नहीं होता. ऐसे में छोटी-मोटी गलतियां (Weight Loss Mistakes) वजन घटाने में रुकावट बनें तो इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

बाहर निकलते पेट को कम करने के लिए ये 5 एक्सरसाइज कर सकती हैं आप, Belly Fat नहीं आएगा फिर नजर 

वजन घटाने से जुड़ी गलतियां | Weight Loss Mistakes 

जरूरत से ज्यादा कम कैलोरी लेना 

अगर आपको यह लगता है कि जितनी कम कैलोरी लेंगे उतना ही फिट हो जाएंगे तो आपको गलत लगता है क्योंकि वजन घटाने के लिए भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है. बिल्कुल ही कम कैलोरी लेने पर व्यक्ति कमजोर हो सकता है, मसल लॉस हो सकता है, मेटाबॉलिज्म खराब हो सकता है और अगर वजन घट भी जाए तो आगे चलकर उतनी ही रफ्तार से बढ़ सकता है. इसलिए ज्यादा ना सही लेकिन पर्याप्त मात्रा में कैलोरी लें. प्रोटीन, गुड फैट्स और लो जीआई वाले फाइबर कार्ब्स का सेवन करें. इससे बार-बार भूख नहीं लगेगी और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी. 

Advertisement
अनजाने में शुगर इंटेक 

वजन घटाने में लगे लोग यह बेहद अच्छी तरह समझते हैं कि उन्हें शुगर डाइट (Diet) से कम करनी है. ऐसे में लोग चीनी तो डाइट से हटा देते हैं लेकिन जाने-अनजाने एडेड शुगर वाले फूड्स का सेवन करते रहते हैं. नो एडेड शुगर लेबल वाले पैक्ड फूड्स में भी कुछ हद तक शुगर होती ही है. इसके अलावा, ऑर्गेनिक या नेचुरल शुगर कही जाने वाली चीनी से भी परहेज करें. टेबल शुगर के बजाय आप खजूर, ब्राउन शुगर या गुड़ वगैरह खाते हैं तो वो भी शुगर इंटेक ही होता है. 

Advertisement

Photo Credit: unsplash

सोने की आदतें 

समय पर ना सोना या सही तरह से ना सोने की आदतें (Sleeping Habits) भी वजन को घटने से रोक सकती हैं. जैसे, अगर आप आप पूरी नींद नहीं लेते तो शरीर पर एक्सरसाइज या डाइट का असर भी कम हो सकता है. इसके अलावा टीवी देखते-देखते बेसमय सोना भी सही नहीं है. 

Advertisement
एक्टिव लाइफस्टाइल ना होना 

अगर आप आधे या एक घंटे वर्कआउट करते हैं और बाकी 23 घंटों में से नींद का समय हटाने के बाद जो समय बचता है उसमें आपका लाइफस्टाइल एक्टिव नहीं है तो आपके वजन पर इसका असर साफ दिख सकता है. ऐसे में आपका वजन नहीं घटेगा. वर्काउट के अलावा भी हिलते-डुलते रहें, वॉक करें और एक्टिव रहें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन मुंबई में बेहद हल्के-फुल्के मूड में दिखाई दिए, तस्वीरें भी खिंचवाईं

Featured Video Of The Day
Naraina Car Showroom Firing: पुलिस ने की तीनों शूटरों की पहचान, तीनों हिमांशु भाऊ गैंग से जुड़े
Topics mentioned in this article