रात के खाने में की गईं ये 4 गलतियां ही बनती हैं वजन बढ़ने का कारण, जानिए कैसा नहीं होना चाहिए डिनर

Weight Loss Mistakes: डिनर में अक्सर ही लोग ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनसे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में इन फूड्स को खाने से परहेज किया जाना जरूरी है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Dinner Mistakes: गलत डाइट से तेजी से बढ़ सकता है वजन. 

Weight Loss Diet: बढ़ता वजन अक्सर ही मुसीबत का सबब बन जाता है. ज्यादातर लोगों की कोशिश होती है कि उनका खानपान बैलेंस्ड रहे जिससे वेट मैनेज होने में भी मदद मिल सके. लेकिन, अक्सर ही व्यक्ति जाने-अनजाने में ऐसी चीजें खाने-पीने लगता है जो वजन सामान्य रखने के बजाय मोटापा तेजी से बढ़ाने लगती हैं. लोग ज्यादातर रात के समय डिनर (Dinner) में इन चीजों को खाते हैं. कहते हैं डिनर हल्का लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए जिससे वजन कम करने में मदद मिल सके. लेकिन, डिनर में भारी और फैट बढ़ाने वाले फूड्स शामिल किए जाएं तो पेट निकलना शुरू हो जाता है और मोटापा घेरने लगता है. यहां ऐसी ही कई डिनर से जुड़ी वेट लॉस मिस्टेक्स के बारे में बताया जा रहा है जिनसे परहेज करना जरूरी है. 

सफेद बालों को जड़ों से काला करने में असर दिखा सकती है हल्दी, आप भी जान लीजिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

डिनर में वजन घटाने से जुड़ी गलतियां | Weight Loss Mistakes In Dinner 

एक ही जैसा खाना 

कई बार लोग एक ही तरह की चीजें रोजाना खाने लगता है. इससे शुरूआत में तो वजन कम हो सकता है लेकिन यह मोनोटोनस डाइट यानी एक ही तरह की डाइट वजन घटाने के बजाय वजन बढ़ाने का काम भी कर सकती है चाहे फिर वो दाल चावल हो या रोज-रोज एक ही तरह की सब्जी. इसीलिए वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती है. 

Advertisement

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

Advertisement
जरूरत से ज्यादा मीठा 

आपने अक्सर ही सुना होगा कि खाने के बाद कुछ मीठा हो जाए या फिर जबतक मीठा ना खा लिया जाए खाना पूरा कहां होता है वगैरह. लेकिन, जरूरत से ज्यादा मीठा आपके वजन को बढ़ाने (Weight Gain) की मुख्य वजह हो सकता है. इसीलिए रात के खाने के पहले या बाद में जरूरी नहीं कि आपको रोज ही आइस्क्रीम, केक, मिठाई या अन्य मीठी चीजें खानी चाहिएं. कभी-कभार खाने के लिए ही इन चीजों को सीमित रखा जा सकता है. 

Advertisement
जंक फूड खाना 

डिनर में जंक फूड चाहे बाहर से लाकर खाया जाए या घर में बनाया जाए वो रहता जंक फूड ही है. अगर आप भी कभी रात में नूडल्स तो कभी चीज सैंडविच या पास्ता का मजा उठाते हैं तो अपने वजन को बढ़ाने का काम कर रहे हैं. इन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में और कभी-कभी ही करने में समझदारी है.

Advertisement
पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान ना देना 

रात में आप रोटी, सब्जी, दलिया, खिचड़ी या फिर राजमा-चावल घर पर बनाकर खाते हैं तो इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आपका वजन नहीं बढ़ सकता. किसी भी चीज को ठूस-ठूस कर खाया जाए तो वजन में इजाफा हो सकता है. इसीलिए पोर्शन कंट्रोल (Portion Control) करने की जरूरत होती है. जो कुछ खा रहे हैं उसे पेट भरने लायक खाइए जबरदस्ती जरूरत से ज्यादा नहीं. 

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कनिका ढिल्लो की हाउस वार्मिंग पार्टी में पहुंचे कृति सेनन, तमन्ना, हुमा कुरेशी और अन्य सेलेब्स

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer
Topics mentioned in this article