Vitamin B12 की कमी शरीर को करती है बुरी तरह प्रभावित, जानिए विटामिन बी12 से भरपूर हैं कौनसे फूड्स

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 ऐसा विटामिन है जिसका असर शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. जानिए किस तरह इस विटामिन की कमी को खानपान से पूरा किया जाए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
V

Vitamin B12:  विटामिन बी12 की कमी तब होती है जब व्यक्ति खानपान में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 शामिल नहीं करता है. शरीर को विटामिन बी12 नहीं मिलता तो इसकी कमी (Vitamin B12 Deficiency) के लक्षण शारीरिक और मानसिक रूप से भी दिखने लगते हैं. इस चलते खानपान में वक्त रहते उन चीजों को शामिल किया जाना जरूरी है जो इस कमी को पूरा करें. पेट में दर्द, बहुत ज्यादा थकावट, कमजोरी, सांस फूलना, ऊर्जा की कमी और स्किन का पीला पड़ना विटामिन बी12 की कमी से हो सकता है. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जो इस विटामिन के अच्छे स्त्रोत (Sources) हैं और इसकी कमी पूरी करते हैं. 

Green Tea में क्या मिलाएं कि तेजी से घटने लगे वजन, आप भी जानकर नए तरीके से पी सकते हैं Weight Loss ग्रीन टी 


विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स | Vitamin B12 Rich Foods 

दूग्ध पदार्थ 


दुग्ध पदार्थ यानी दूध, दही और चीज़ में अच्छीखासी मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है. खासकर गाय के दूध (Cow Milk) में विटामिन बी12 होता है. एक कप लो फैट मिल्क से शरीर को 1.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 मिलता है. 

Advertisement

अंडे 


अंडे आमतौर पर कई पौषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं और इनमें विटामिन बी12 की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. एक हार्ड बोइल्ड अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है. यह मात्रा प्रतिदिन की विटामिन बी2 की जरूरत का 25 प्रतिशत है. लेकिन, इसके लिए आपको पूरा अंडा खाना होगा, सफेद और पीला भाग दोनों. 

Advertisement
मछली 

विटामिन बी12 की डाइट में शामिल करने के लिए मछली (Fish) भी बेहतरीन ऑप्शन है. एक किलो से भी कम साल्मन मछली में 2.4 माइक्रोग्राम और पके क्लैम्स में 84.1 माइक्रोग्राम्स तक विटामिन बी12 पाया जाता है. 

Advertisement
चिकन 

चिकन (Chicken) से भी शरीर को विटामिन बी12 मिलता है. चिकन लीवर में 4.7 माइक्रोग्राम और रोस्टेड चिकन ब्रेस्ट में 0.3 माइक्रोग्राम तक विटामिन बी12 पाया जाता है. इस चलते इसे डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Advertisement

केले के छिलकों का किया जा सकता है स्किन केयर में इस्तेमाल, जानिए कैसे लगाएं चेहरे पर Banana Peel

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article