विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 30, 2022

White hair : उम्र से पहले बाल होने लगे हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की होने लगी है कमी

Vitamin B : बालों की सफेदी को रोकने के लिए सही खान पान पर ध्यान दे दिया जाय तो इससे हमेशा के लिए छुटकारा पा लिया जाएगा. यहां पर हम आपको डाइट में एक ऐसे विटामिन को शामिल करने के बारे में बता रहे हैं, जो बालों की चमक बनाए रखने में मदद करेगा.

Read Time: 3 mins
White hair : उम्र से पहले बाल होने लगे हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की होने लगी है कमी
White Hair care : ओटमील बाल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Hair problem solutions : आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों के बाल पकने (white hair) लग गए हैं जिसके पीछे की वजह क्या है लोग समझ नहीं पाते हैं.अब तो लोग बालों की सफेदी को छुपाने के लिए हेयर कलर (Hair color) का इस्तेमाल करने लगे हैं, जबकि बालों की सफेदी को रोकने के लिए सही खान पान (diet in white hair) पर ध्यान दे दिया जाय तो इससे हमेशा के लिए छुटकारा पा लिया जाएगा. यहां पर हम आपको अपने भोजन में एक ऐसे विटामिन को शामिल करने के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों की चमक बनाए रखने में मदद करेगा, जिसका नाम है विटामिन 'बी'

विटामिन 'बी' को डाइट में करें शामिल | Include Vitamin B in diet

- बालों का पकना विटामिन बी (Vitamin B) की कमी से होता है. इसकी कमी से न सिर्फ आपके बाल सफेद होते हैं, बल्कि झड़ने भी लग जाते हैं. इसलिए विटामिन बी को भोजन में शामिल कर लेना चाहिए. 

- अगर आप भी कम उम्र में सफेद बाल से परेशान हैं तो विटामिन बी, विटामिन 'बी 6' और विटामिन 'बी 12' शामिल कर लीजिए. इनकी कमी गंजेपन का भी कारण बन सकती हैं. 

- विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में मशरूम और दाल का सेवन जरूर करें. इसके अलावा आंवला करी पत्ता जैसी औषधि पदार्थों को खाने से भी बालों का झड़ना, टूटना कम होता है.

- दूध और दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 पायी जाती है, जो सफेद बालों की समस्या से निजात दिलाता है. इसलिए अभी से इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए. साथ ही यह बालों को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है. 

- ओटमील को नाश्ते में शामिल करना बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है. ब्रोकली खाने से भी बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं. यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
White hair : उम्र से पहले बाल होने लगे हैं सफेद तो समझ जाइए इस विटामिन की होने लगी है कमी
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;