विज्ञापन

इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

घर पर ही आसानी से ऐसे फेस पैक्स बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं जो त्वचा को निखारने और बेदाग बनाने में कमाल का असर दिखाते हैं. आप भी जानिए कैसे तैयार करें यह कोरियन पिंक राइस मास्क.

इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
चेहरे को निखार देता है यह फेस पैक. 

Skin Care: स्किन को निखारने और बेदाग बनाए रखने के लिए बाजार में अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं. वहीं, कोरियन प्रोडक्ट्स की उपलब्धता भी बढ़ गई है. कोरियन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ग्लास स्किन पाने के लिए खासतौर से इस्तेमाल किया जाता है. ग्लास स्किन का मतलब होता है शीशे की तरह चमकती हुई त्वचा. लेकिन, ग्लास स्किन (Glass Skin) पानी ही है तो भला महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे क्यों खर्च करने, जबकि यह काम घरेलू नुस्खों से भी किया जा सकता है. यहां ऐसे ही पिंक कोरियन राइस फेस मास्क (Face Mask) को बनाने का तरीक दिया जा रहा है जिसे घर पर मिनटों में तैयार करके लगाया जा सकता है और चमकदार त्वचा पाई जा सकती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेस्ट ऑप्शंस और इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने के तरीके

ग्लास स्किन के लिए कोरियन फेस मास्क | Korean Face Mask For Glass Skin 

इस कोरियन राइस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको एलोवेरा, चावल का आटा (Rice Flour), चुकुंदर जूस और तिल की जरूरत होगी. सबसे पहले ताजा एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा का गूदा निकालें और कटोरी में डाल लें. इसमें एक चम्मच चावल का आटा, जरूरत के अनुसार चुकुंदर का जूस और कुछ तिल डालकर मिक्स करें. इस खुरदुरे फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. चेहरा इस मास्क के गुणों को सोख लेगा और स्किन निखरने लगेगी. 

ये मास्क भी लगा सकते हैं 
  • चेहरे को निखारने के लिए शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस फेस मास्क को चेहरे पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 
  • खीरे और एलेवोरा को मिलाकर भी फेस मास्क बनाया जा सकता है. ताजा एलोवेरा को ब्लेंड करके उसमें खीरे के टु़कड़े डाल लें. इसमें खीरे का स भी डाला जा सकता है. इस मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटाएं. चेहरा निखरता है. 
  • ओटमील को पीसकर इसमें केले (Banana) को मसलकर मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर चेहरा साफ कर लें. 
  • चावल के पानी और ग्रीन टी को मिलाकर कमाल का फेस मास्क बनाया जा सकता है. चावल का पानी (Rice Water) लें और इसमें पकी हुई ग्रीन टी मिलाएं. इस मिश्रण में रूई डुबोकर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं. इस मिश्रण का इस्तेमाल करने पर स्किन की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com