शरीर को डिटॉक्स करके वजन घटाने में असरदार है इस मसाले का पानी, रोजाना एक गिलास पीने पर दिखता है कमाल 

Drinks For Weight Loss: शरीर को फिट रखने और वजन को कम करने के लिए यह पानी बनाकर पिया जा सकता है. इस पानी को पीने पर शरीर चुस्त और दुरुस्त नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Weight Loss Drinks: घर के कई मसाले हैं जिनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन मसालों के सेवन से पेट की दिक्कतें भी दूर होती हैं. ऐसा ही एक फायदेमंद मसाला है जीरा. रोजाना जीरा पानी (Cumin Water) पीने पर वजन कम होने में असर दिख सकता है. इस पानी को पीने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण मिलते हैं. इसके अलावा जीरा पानी पीने पर पेट की दिक्कतों से निजात मिलती है. यहां जानिए किस तरह वजन कम करने के लिए जीरा पानी बनाया जा सकता है और यह पानी पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

इन 5 आदतों की वजह से वजन कम होने में आती है दिक्कत, बढ़ सकता है शरीर का फैट 

वजन घटाने के लिए जीरा पानी | Jeera Water For Weight Loss 

जीरा पानी मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. इस पानी को बनाने के लिए रात के समय एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालें और ढक्कर रातभर रखे रहने दें. अगली सुबह इस पानी को उबाल लें. गिलास में पानी छानकर निकालें. रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन किया जा सकता है. जीरा पानी फैट बर्निंग ड्रिंक (Fat Burning Drink) की तरह असर दिखाता है और पेट और कमर पतली होने में असर दिखने लगता है. 

सर्दियों में चेहरे पर लगाए जा सकते हैं हल्दी के ये 4 फेस पैक्स, स्किन निखरती है और दिखती है सुंदर 

Advertisement
जीरा पानी पीने के ये भी हैं फायदे 

शरीर को जीरा पानी पीने पर कई फायदे मिलते हैं. इस पानी को पीने पर वजन तो कम होता ही है, इसके अलावा पाचन दुरुस्त रहता है. ब्लोटिंग (Bloating) यानी पेट फूलने की दिक्कत कम होती है, कब्ज से राहत मिलती है और एसिडिटी कम करने में भी जीरा पानी का असर दिखता है. 

Advertisement

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए भी जीरा पानी पिया जा सकता है. इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है और शरीर अंदरूनी रूप से स्वस्थ महसूस करता है. 

Advertisement

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी जीरा पानी पिया जा सकता है. शरीर में जमे टॉक्सिंस कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनते हैं. ऐसे में जीरा पानी इन टॉक्सिंस को शरीर से निकालने में असरदार है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold  
Featured Video Of The Day
Lucknow Building Collapse: तीन मंजिला इमारत गिरने से 5 की मौत, 24 लोग घायल; Rescue Operation जारी
Topics mentioned in this article