विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2023

मौसम बदलने के साथ अपनी डाइट में शामिल करिए हल्दी दूध, मिलेंग 4 बड़े फायदे

Turmeric and milk benefits : आज हम आपको बदलते मौसम में हल्दी दूध पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं.

मौसम बदलने के साथ अपनी डाइट में शामिल करिए हल्दी दूध, मिलेंग 4 बड़े फायदे
हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक कंपाउंड (compound) होता है, जो एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है.

Haldi dudh ke fayde : बदलता मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. इसलिए मौसम बदलने के साथ अपने खान-पान में भी जरूरी चेंजेज कर लेना चाहिए ताकि आपके शरीर का इम्यून सिस्टम (how to boost immune system) मौसमी बीमारियों (illness) से लड़ने के लिए तैयार रहे. ऐसे में आज हम आपको बदलते मौसम में हल्दी दूध (turmeric and milk benefits) पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, उसके बारे में बताने वाले हैं.

हल्दी दूध पीने के फायदे

1- ठंड के मौसम में हल्दी दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सर्दी जुकाम (cold cough) नहीं होता. हां, अगर हो भी जाता है तो इसको पीने से गले में जमी कफ सीने की जकड़न कम होती है. हल्दी दूध आपको क्रोनिक डिजीज से भी बचाने का काम करता है.

2- वहीं, हल्दी दूध आपके पाचन तंत्र (digestive system) को भी मजबूत करने का काम करता है. इससे आपका पेट मजबूत होता है. लूज मोशन और कब्ज की भी परेशानी दूर रहती है. यह आपकी स्किन को भी ग्लोइंग (glowing skin) बनाने का काम करती है. इससे चेहरे की ड्राइनेस (dry skin remedy) भी दूर होती है. 

3- स्ट्रेस और एंजाइटी भी दूर रहती है. अनिद्रा की भी परेशानी को दूर करता है हल्दी दूध. हल्दी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता को सुधारते हैं. हल्दी का दूध सर्दियों में साइनस की भी परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है.

4- हल्दी दूध पीने से शरीर में होने वाले किसी तरह की सूजन को कम करने में हेल्प मिलती है, बुखार और सर्दी से लड़ने में भी यह मददगार है. हल्दी तीन दोषों- वात, पित्त और कफ के बीच संतुलन बनाने का काम करता है.

5- आप पूरे दिन एक चम्मच हल्दी का सेवन कर सकते हैं. इससे ज्यादा आपके सेहत को फायदा पहुंचाता है.  दूध में लगभग एक-चौथाई चम्मच हल्दी मिलाई जा सकती है. हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
मौसम बदलने के साथ अपनी डाइट में शामिल करिए हल्दी दूध, मिलेंग 4 बड़े फायदे
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com