How To Remove Pimples : पिंपल्स से हैं परेशान ? तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्‍तेमाल, जल्‍द साफ हो जाएगा चेहरा

घर की रसोईघर में रखी चीजों से ही आप घरेलू उपचार करके पिंपल्स की समस्या से निजात पा सकते हैं. हेल्दी डाइट और अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स कर के आप पिंपल्स से कह सकते हैं गुड बाय.

How To Remove Pimples : पिंपल्स से हैं परेशान ? तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्‍तेमाल, जल्‍द साफ हो जाएगा चेहरा

चुकंदर हमारे शरीर में वो सब जरूरत पूरी करता है जो एक साफ त्वचा के लिए जरूरी है.

नई दिल्‍ली :

How To Remove Pimples : लोगों में पिंपल्स की समस्या बहुत आम बात है. प‍िंंपल्‍स से हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. आम तौर पर ये ऑयली स्किन वाले लोगों को ज्यादा होते हैं. इसके कारण स्किन में जलन और दर्द भी होता है. ज्यादातर लोग पिंपल्स को काम करने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसमे मौजूद केमिकल्स कई बार फायदे की जगह उसके साइड इफेक्ट्स नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे में घर की रसोईघर में रखी चीजों से ही आप घरेलु उपचार करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं. हेल्दी डाइट और अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करके आप पिंपल्स से कह सकते हैं गुड बाय.

4nafpam

पिंपल प्रूफ डाइट के लिए इन चीज़ो का करे सेवन 

1. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में Vitamin E और Zink होता है जो स्किन को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये पिंपल और हमारे डेड स्किन को खत्म करने में भी मददगार है जिससे हमारी स्किन साफ और स्वस्थ रहती है.

2. दही

दही प्रोबायोटिक होता है जो पिंपल को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण है, साथ में प्रोबायोटिक स्किन में बैक्टीरिया और कीटाणुओं को भी खत्म करने में मदद करता है जिससे और कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं होती है

qk2jhtuo

3. चुकंदर

चुकंदर में विटामिन, सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम होता है जो स्किन को हेल्दी रखने में सबसे जरूरी है, साथ ही ये बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. चुकंदर हमारे शरीर में वो सब जरूरत पूरी करता है जो एक साफ त्वचा के लिए जरूरी है.

4. जंक फूड न खाएं

पिंपल आने का सबसे बड़ा कारण होता है बैक्टीरिया जो जंक फूड्स में काफ़ी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जंक फूड शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है जिसका असर हमारी स्किन पर पड़ता है. जंक फूड खाने से आपकी पिंपल की समस्या और बढ़ सकती है.

u1i4vel8

5. नींबू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नींबू आपकी स्किन लिए विटामिन सी का भंडार है. सिर्फ नींबू खाने से ही नहीं, बल्कि नींबू को अपनी स्किन पर लगाने से भी मुहांसों को रोकने में मदद मिलती है. नींबू आपके शरीर से टॉक्सिन्स को भी निकालता है जो आपकी स्किन को बेहतरीन टेक्‍सचर के साथ Shine भी देता है.