प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द अब नहीं करेगा परेशान...

प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द अब नहीं करेगा परेशान...

नयी दिल्‍ली:

प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को कमर दर्द की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। 9 माह तक कमर पर पड़ने वाला अत्‍याधिक भार कई तरह की समस्‍याओं को जन्‍म देता है। लेकिन अगर आप गर्भावस्‍था में कमर दर्द की समस्‍या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को ट्राई जरूर करें।

प्रेगनेंसी के दौरान गलत पोश्‍चर कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण है। कोशिश करें कि बैठते वक्‍त आपकी कमर एकदम सीधी हो और इसपर किसी प्रकार का कोई दबाव न पड़ रहा हो।


कोशिश करें कि आपके स्‍लीपर्स फ्लैट, सिंपल और कर्म्‍फटेबल हों। हाई हील्‍स के शूज पहनने से बचें, ये आपकी कमर पर अधिक भार डालते हैं।

आपके बैड के गद्दे जितने अच्‍छे होंगे आपको नींद भी उतनी ही अच्‍छी आएगी। कमर पर कम दबाव पडें, इसके लिए अपने घुटनों के नीचे तकिया लगाकर सोएं। अपने घुटनों के बीच तकिया लगाकर सोने से भी आप कमर दर्द से बच सकते हैं।

नौ महीनों तक एक्‍स्‍ट्रावेट लेकर चलना आपकी कमर पर पहले से ही काफी भार डाल चुका होता है। ऐसे में और अधिक वेट लेकर चलने से बचें।

अगर आपको जमीन से कुछ उठाना है तो अपने घुटनों को मोड़ें और कमर को सीधा रखें। कुछ उठाने के लिए अपनी कमर की बजाए पैरों पर प्रेशर डालें। कोशिश करें कि आपके इस्‍तेमाल करने वाला सभी जरूरी सामान आपकी पहुंच के अंदर हो।

प्रेगनेंसी में सबसे अधिक भार आपकी कमर पर पड़ता है। ऐसे में कमर दर्द की समस्‍या से बचने के लिए लम्‍बे समय तक बैठने से बचें। अगर आपका काम ज्‍यादा देर तक बैठे रहने का है तो स्‍टूल पर पैर रखकर बैठें।

अगर आप वर्किंग हैं और आपको पूरे दिन बैठकर काम करना होता है तो कमर के पीछे तकिया जरूर लगाएं। इससे आपकी बैक को सपोर्ट मिलेगा और कमर में दर्द नहीं होगा।

सब जानते हैं कि इस दौरान भूख अधिक लगती है लेकिन अधिक खाने से आप ओवरवेट भी हो सकती हैं। प्रेगनेंसी के बाद मोटापे से बचने के लिए हेल्‍दी डाइट लें।

अगर आप ड्राइव कर रही हैं तो ये सुनिश्‍चित करें कि आपकी सीट बेल्‍ट से आपका पेट दब न रहा हो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com