Chamomile tea पीने के इस बीमारी में होते हैं बड़े फायदे, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

Benefits of Chamomile Tea : यह चाय पीने से ना सिर्फ आप अपनी स्किन और बाल को हेल्दी रखने में कामयाब होंगे बल्कि थायराइड जैसे कई अन्य स्वास्थ्य परेशानियों से भी बचे रहेंगे जो लेख में बताए गए हैं.

Chamomile tea पीने के इस बीमारी में होते हैं बड़े फायदे, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

Matricaria chamomilla- यह थायराइड में होने वाली बाल और त्वचा संबंधी परेशानियों से काफी हद तक राहत दिलाता है.

खास बातें

  • इसे रोजाना पीने से थायराइड जैसी परेशानियां तो कम होती हैं.
  • कैमोमाइल टी मधुमेह रोगियों को भी पीनी चाहिए.
  • यह पेट संबंधी बीमारियों में भी सहायक है.

Chamomile Tea in Thyroid : वैसे तो लोग सुबह में दूध वाली चाय, कॉफी या काली चाय पीना पसंद करते हैं. इससे  सुबह की शुरूआत ताजगी के साथ होती है. लेकिन एक चाय ऐसी भी है जिसके सेवन से ना सिर्फ स्ट्रेस फ्री होंगे बल्कि थायराइड जैसी गंभीर बीमारी में भी राहत पाएंगे. इसमें पाए जाने वाले गुण थायराइड के लक्षणों (Symptoms of thyroid) को कम करता है. कैमोमाइल टी को लेकर स्टडी में भी पाता चला है कि यह थायराइड में होने वाली समस्याओं को काफी हद तक कम करती है. अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने इस चाय को पिया उनमें थायराइड होने के जोखिम 70 फीसदी कम थे. ऐसे में इस असरदार चाय को क्यों ना दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.

थायराइड में कैमोमाइल टी पीने के फायदे

thyroid

- जो लोग थायराइड से पीड़ित होते हैं वह मोटापा, बालों के झड़ने और टूटने से जूझने लगते हैं. ऐसे में कैमोमाइल टी उनके लिए रामबाण साबित होने वाली है. 

- इसे रोजाना पीने से थायराइड जैसी परेशानियां तो कम होती ही हैं ,साथ में स्किन और बाल भी हेल्दी होती है. इसको पीने से आप तनाव मुक्त महसूस करेंगे. 

- इसके पीने से थायराइड का जोखिम पूरे तरीके से खत्म नहीं होता है, हां राहत थोड़ी रहती है. कैमोमाइल टी मधुमेह रोगियों को भी पीनी चाहिए. यह उनके लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

- यह पेट संबंधी बीमारियों में भी सहायक है. डायरिया और कब्ज में राहत देने का काम करती है. साथ ही दिल को भी हेल्दी रखती है. इससे ग्लाइसेमिक लेवल कम होता है शरीर का. हड्डियों को भी मजबूत बनाती हर्बल चाय (herbal tea).

- वहीं, पीरियड के समय होने वाले दर्द में भी राहत दिलाती है कैमोमाइल. इस चाय में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, हीलिंग गुण व कई अन्य प्रकार के फ्लेवोनोइड और पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com