न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए कैसे बनाते हैं शेक, बस 4 चीजों से ही पीने के लिए हो जाएगा तैयार 

Increasing Height: अगर आप भी चाहते हैं कि लंबाई बढ़ने लगे तो न्यट्रिशनिस्ट के बताए इस शेक को बनाकर पी सकते हैं. सेहत भी रहती है दुरुस्त. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods For Increasing Height: इस शेक को पीकर शरीर का विकास होता है बेहतर.

Height Increasing Tips: अक्सर ही देखा जाता है कि एक उम्र के बाद लंबाई बढ़ना रुक जाती है. लंबाई को जेनेटिक्स प्रभावित करते हैं और खानपान का भी इसपर असर पड़ता है. लेकिन, लंबाई बढ़ाने के लिए चाहे कोई मैजिकल ड्रिंक हो या ना हो लेकिन हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से शरीर की ऑवलऑल ग्रोथ और विकास सपोर्ट जरूर होते हैं. यह हमारा नहीं बल्कि यह कहना है मिस हर्ब का. इंस्टाग्राम पर राजमणि पटेल का मिस हर्ब नाम से एक पेज है. वे एक सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) हैं जो अक्सर ही अलग-अलग तरह के टिप्स और ट्रिक्स सभी से साझा करती रहती हैं. अपनी हालिया वीडियो में मिस हर्ब ने हाइट बढ़ाने वाला शेक बनाने का तरीका बताया है. आप भी शरीर के वृद्धि और विकास को बेहतर करने के लिए इस शेक को पी सकते हैं. 

Advertisement

एक्सपर्ट से जानिए कैसे बनाते हैं पिंपल्स हटाने वाला पानी, इससे चेहरा धोने पर मुंहासे होने लगेंगे गायब

हाइट बढ़ाने वाला शेक | Height Increasing Shake 

शेक बनाने के लिए आपको एक कप दूध लेना है. यह डेयरी या फिर प्लांट बेस्ड दूध भी हो सकता है. इसके अलावा, एक केला (Banana), एक चम्मच बादाम का मक्खन या पीनट बटर, अपने स्वादानुसार एक चम्मच शहद या फिर मेपल सीरप और एक चम्मच ही चिया सीड्स ले लें. आप चिया सीड्स के बजाय अलसी के बीज भी ले सकते हैं. 

International Yoga Day 2023: अक्सर हो जाता है तनाव तो जल्दी से करने वाले ये 3 योगासन जान लीजिए, Stress हो जाएगा दूर  

Advertisement

शेक बनाने के लिए सबसे पहले केले समेत सभी सामग्रियों को ब्लेंडर में पीसने के लिए डालें. पीसने के बाद जब शेक की कंसिस्टेंसी अच्छी क्रीमी दिखने लगे तो इसे गिलास में निकालें और स्वाद लेकर पिएं. 

Advertisement
Advertisement
शेक पीने का सही समय 

मिस हर्ब के अनुसार, इस शेक को ब्रेकफास्ट में पिएं या फिर इसे रात में सोने से पहले पी सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे रात में खाना खाने के एक घंटे बाद और सोने से एक घंटे पहले पिएं. मिस हर्ब अपने पोस्ट में आगे लिखती हैं, इस शेक से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन मिलता है. हाइट (Height) सीधेतौर पर जेनेटिक्स पर निर्भर करती है लेकिन इस शेक से शरीर की बेहतर ग्रोथ में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शादी के बंधन में बंधे धर्मेंद्र के पोते करण देओल

Featured Video Of The Day
Drugs Racket In Punjab: Drugs के मकड़जाल के ख़ात्मे के लिए Police का ऑपरेशन, जगह-जगह छापेमारी
Topics mentioned in this article