Yogasans for fertility : प्रजनन क्षमता को है बढ़ाना तो स्त्री पुरुष दोनों करें ये योगासन, जल्द मिलेगा फायदा

yoga for men : आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ रहा है जिसके कारण बेबी कंसीव करने में समस्या पैदा हो रही है. ऐसे में अगर स्त्री पुरुष योग को जीवन का हिस्सा बना लेते हैं तो उन्हें इसका सामना नहीं करना पड़ेगा.

Yogasans for fertility : प्रजनन क्षमता को है बढ़ाना तो स्त्री पुरुष दोनों करें ये योगासन, जल्द मिलेगा फायदा

Pregnancy tips : प्रजनन क्षमता में बालासन है प्रभावी.

खास बातें

  • बालासन है प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक.
  • बटरफ्लाई योग करने से भी होता है सुधार.
  • इन योगासनों को करने से स्टैमिना बढ़ता है.

 Fertility booster yogasans : योग ऐसी प्राचीन पद्धति है जिसे करने से न सिर्फ शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि जीवन में भी सकारात्मकता बनी रहती है. इसलिए योग को दिनचर्या में शामिल करना बहुत जरूरी है. आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रजनन क्षमता (fertility) पर भी बुरा असर पड़ रहा है जिसके कारण बेबी कंसीव (baby conceive) करने में समस्या पैदा हो रही है. ऐसे में अगर स्त्री पुरुष योग को जीवन का हिस्सा बना लेते हैं तो उन्हें इस समस्या से जल्द निजात मिल जाएगी. तो आइए जानते हैं प्रजनन क्षमता में सुधार लाने के लिए कौन से योगासन करें.

ये योगासन करें महिला और पुरुष | Yogasan for men and women

बालासन | Balasana

अगर आपको अपच की समस्या है तो यह योगासन बहुत लाभदायक है. इस आसन को करने के लिए आपको घुटनों के बल बैठना होता है फिर अपने हाथों को आगे की तरफ फैलाना है. इसके बाद अपने चेहरे को जमीन से छूने की कोशिश करना है. इस समय कमर को बिल्कुल सीधी रखें. ये योगासन आपकी नींद में भरपूर सहयोग करेंगे. साथ ही प्रजनन क्षमता (boost fertility) भी मजबूत होती है क्योंकि, यह योग ओवरीज को स्टिम्यूलेट करता है.

बटरफ्लाई योगा | Butterfly yoga

यह आसन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाता है. इस पोज को करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है, आपकी फर्टिलिटी के लिए अच्छा माना जाता है. बटरफ्लाई योगासन (butterfly yoga) महिला एवं पुरुष दोनों को करना चाहिए. 

इन आसन के क्या हैं फायदे | benefits of yogasans

पुरुष और स्त्री को अगर थकान (tired) और कमजोरी (weakness) जैसी समस्या बनी रहती है, तो उन्हें इन आसनों करना शुरू कर देना चाहिए, इससे जल्द ही लाभ मिलेगा. वहीं यह आपकी प्रतिरोधक और प्रजनन क्षमता (Immunity power) को भी बढ़ाने में सहायक होता है.




अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com