आपकी इन आदतों की वजह से दिमाग हो सकता है कमजोर, अब से उन Bad habits से बना लीजिए दूरी

Bad habits damage brain : इस लेख में आपको कुछ ऐसी गलत आदतों के बारे में बताएंगे जिसे आपको अपनी जीवन से निकाल देना चाहिए.

आपकी इन आदतों की वजह से दिमाग हो सकता है कमजोर, अब से उन Bad habits से बना लीजिए दूरी

Health tips : बहुत ज्यादा नकारात्मक खबरें देखना भी आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकती हैं.

Brain damage : दिमाग शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. शरीर कितना भी सुंदर क्यों ना हो लेकिन दिमाग में गड़बड़ी आपकी खूबसूरती को फिका कर देती है. इसलिए हमें अपने अंदर ऐसी आदतों को बिल्कुल जगह नहीं देनी चाहिए जिससे दिलो दिमाग पर बुरा असर पड़े. क्योंकि एक बार कोई नकारात्मक सोच आपके मन पर हावी हो जाती है तो उससे निकलना बहुत मुश्किल होता है. और ये आपको अंदर ही अंदर खोखला कर देती है. इस लेख में आपको कुछ ऐसी गलत आदतों (bad habits damage brain) के बारे में बताएंगे जिसो आपको अपनी जीवन से निकाल देना चाहिए.

ब्रेन डैमेज करने वाली आदतें | bad habits damage brain

  • आजकल लोग सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय रहते हैं. ज्यादातर समय आप फोन के साथ गुजारते हैं. जिसके कारण आपकी शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं. दिन भर स्क्रीन को देखते रहने की आदत  दिमाग को कमजोर बना सकती हैं.

  • बहुत ज्यादा निगेटिव न्यूज देखना आपके दिमाग पर बुरा असर डालती है. इससे आपके अंदर नकारात्मकता और गुस्सा भर जाता है. इसके अलावा लोगों से बातचीत कम करना लोगों से कटा कटा रहना भी आपके लिए ठीक नहीं है.

  • सोने और उठने की टाइमिंग का सही ना होना भी आपके दिमाग को कमजोर बना देती है. इससे भी आपका दिमाग सुस्त पड़ जाता है. इसलिए रूटीन को ठीक रखना बहुत जरूरी है. अपने मन की बात को किसी शेयर ना करना भी आपको अंदर ही अंदर खाता है.

  • अगर आप बचपन में किसी तरह के ट्रॉमा से गुजरे हैं जिसे आप अब तक भुला नहीं पा रहे हैं तो ये भी आपको मानसिक रूप से कमजोर बना सकता है. ऐसे में आपको किसी मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. 

  • वहीं, दिनभर कुर्सी पर बैठे रहना, बहुत ज्यादा मीठे का सेवन, निराश रहना हर चीज में निगेटिविटी ढ़ूंढ़ना भी आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. इसके अलावा बहुत ज्यादा व्यायाम करना भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com