गर्मियां शुरू होते ही आने लगी है टैनिंग, इन टिप्स को करें फॉलो चमक उठेगा चेहरा

Remedies For Sun Tan : धूप की वजह से अक्सर स्किन का कलर काला पड जाता है, अलग अलग डार्क शेड भी बनने लगते हैं. आज हम आपको कुछ होम रेमेडी बताएंगे जिसे करने से आपकी टैनिंग गायब हो जाएगी .

गर्मियां शुरू होते ही आने लगी है टैनिंग, इन टिप्स को करें फॉलो चमक उठेगा चेहरा

How to remove face tan : टैन्ड स्किन काली दिखने लगता है.

खास बातें

  • गर्मी आते ही स्किन के कुछ शेड डार्क होने लगते हैं.
  • धूप की वजह से स्किन झुलस जाती है.
  • आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक रखें.

 How To Remove Tan : गर्मी का मौसम और टैनिंग मानो जय और वीरू की जोड़ी. गर्मियां आते ही धूप से स्किन में टैनिंग होने लगती है और साथ ही स्किन के कुछ शेड डार्क होने लगते हैं. वहीं कुछ लोगों को इसकी समस्या ज्यादा ही होने लगती है  जैसे ही थोड़ी देर के धूप में चले गए उनकी स्किन झुलस जाती है. इसलिए आज हम गर्मी के दिनों के लिए लेकर आए है कुछ खास घरेलु रेमेडी जो आपकी स्किन को खुबसूरत बना देगी. 

आटा गूंथते समय न करें यह गलती, सेहत को हो सकते हैं 4 बड़े नुकसान 

Latest and Breaking News on NDTV

आलू का रस 

अगर धूप की वजह से आपकी  त्वचा का रंग काला पड़ गया हो तो आलू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है.आलू के इस्तेमाल से चेहरे का कालापन दूर हो जाता है.आलू का रस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक रखें इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

कच्चा दूध और चावल का आटा

स्किन की सफाई के लिए सबसे अच्छा होता है कच्चा दूध इसके साथ चावल का आटा इस्तेमाल करने से फायदा दोगुना हो जाता है. चावल के आटे को  दूध में  मिलाकर कुछ देर भिगोकर रख दें. इसके पेल्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं . 

हल्दी और बेसन

घर में ही झुलसी स्किन को ठीक करना चाहते हैं तो बेसन के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं. 

केसर और दूध

  एक कटोरी में तीन से चार चम्मच दूध लें और उसमें केसर भिगो दें.इसके बाद इस दूध को चेहरे पर लगाएं.  कुछ मिनटों के बाद चेहरे को पानी से धो लें.


- टैनिंग से स्किन सिर्फ़ डार्क नहीं होती.

- अगर स्किन बहुत लाइट है तो जल सकती है.

-  झाइयां पड़ सकती हैं.

-  पिगमेंटेशन यानी दाग-धब्बे पड़ सकते हैं.

-  लेकिन और प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं.

-  जैसे खुरदुरी स्किन.

-  डल स्किन.

-  झुर्रियां.

-  प्रीमच्यौर एजिंग होने लगती है स्किन की.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.