Super Pink Moon 2020: आसमान पर कुछ इस तरह चमकता दिखाई दिया साल का सबसे बड़ा चांद, देखें Photos

Pink Super Moon 2020: अगर आप साल का सबसे बड़ा चांद नहीं देख पाए हैं तो फिक्र मत कीजिए क्‍योंकि ये खूबसूरत तस्‍वीरें कैमरे में कैद हो चुकी हैं:

Super Pink Moon 2020: आसमान पर कुछ इस तरह चमकता दिखाई दिया साल का सबसे बड़ा चांद, देखें Photos

Pink Super Moon 2020 Images: यह साल का सबसे बड़ा चांद है

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (Lockdown) के बीच अगर कुछ अच्‍छा है तो वो है नीला आसामन, उसमें चमकते चांद-तारे, साफ हवा और चिड़‍ियों की चहचहाट. हालांकि हम सब अपने घरों में बंद है, लेकिन कुछ न कुछ ऐसा हो ही रहा है जो हमें यह बताने के लिए काफी है कि अब भी बहुत कुछ बचा है जिसे सराहा जा सकता है. कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमें बताती हैं कि वाकई ये जिंदगी बहुत खूबसूरत है और हमें हर दिन इसको खुलकर जीना चाहिए. ऐसा ही कुछ मंगलवार की रात आसमान में हुआ जब उसमें साल का सबसे बड़ा चांद दिखाई दिया. जी हां, 7 अप्रैल को चांद धरती के बेहद करीब था, जिसे पिंक सुपरमून (Pink Super Moon) कहा जाता है. भारत में भी लोगों ने अपने-अपने घरों की छतों और बाल्‍कनी से इस खूबसूरत चांद का दीदार किया. अगर आप किसी वजह से इस इस सुपरमून (Super Moon) का दीदार नहीं कर पाए तो फिक्र की कोई बात नहीं है क्‍योंकि इसकी बेहद खूबसूरत तस्‍वीरों को कैमरे पर कैद किया जा चुका है. 

क्या होता है सुपरमून?
जब चांद और धरती के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है और चंद्रमा की चमक बढ़ जाती है, उस परिस्थिति में चांद को सुपरमून (Supermoon) कहा जाता है. इस दौराना चांद रोज़ाना की तुलना में 14 फीसद ज्यादा बड़ा और 30 फीसद तक ज्यादा चमकीला दिखाई देता है.

क्‍या है पिंक सुपरमून?
पिंक सुपरमून सिर्फ एक नाम है, जिसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है. दरअसल, अमेरिका और कनाडा में इस मौसम में उगने वाले एक फूल की वजह से इसे पिंक सुपरमून कहा जाता है. इस फूल का नाम है- फ्लॉक्स सुबुलाता (Phlox Subulata). इसे मॉस पिंक भी कहते हैं. इसके नाम पर ही इस सीजन में दिखने वाले सुपरमून को पिंक सुपरमून कहा गया है. इसका मतलब ये नहीं है कि चांद गुलाबी रंग का दिखेगा.

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने पिंक सुपरमून की तस्‍वीरों को शेयर किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, हम तो यही कहेंगे कि काली रात में आसमान पर जिस तरह चांद चमक रहा है उसी तरह इस संकट की इस घड़ी में भी हमें चमकना है और सकारात्‍मक बने रहना है.